Fact Check: कंगना रनौत के साथ पोज देने वाला शख्स गैंगस्टर अबू सलेम नहीं है

कंगान रनौत (Kangana Ranaut) संग वायरल फोटो को गैंगस्टर अबू सलेम की फोटो के साथ कंपेयर करने पर पता चला कि दोनों व्यक्तियों में कोई शारीरिक समानता नहीं थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच मंडी से बीजेपी उम्मीदवार और बॉलीवुड एक्ट्रेस और कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की फोटो सोशल किसी शख्स के साथ सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है.

क्या है दावा ?

फोटो को शेयर कर दावा किया गया है कि एक्ट्रेस और बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत के साथ दिख रहा शख्स जेल में बंद गैंगस्टर अबू सलेम हैं. 

(सोशल मीडिया पर ज्यादा दावों वाले लेख यहां और देखे जा सकते हैं)

कंगना रनौत जिस शख्स के साथ खड़ी हैं वह एक एक पत्रकार है. फोटो में दिख रहा शख्स गैंगस्टर नहीं बल्कि वह टाइम्स ऑफ इंडिया के पूर्व एंटरटेंटमेंट एडिटर मार्क मैनुअल हैं. 


कैसे सामने आई सच्चाई?

साल 2020 में जब कंगना की फोटो वायरल हुई, और उनके साथ पोज दे रहे शख्स को गैंगस्टर अबू सलेम बताया गया था तो क्विंट ने इसका खंडन किया था. 

'कंगना रनौत अबू सलेम' कीवर्ड के साथ दावों को सर्च किया गया तो हमें मार्क मैनुअल नाम की एक फेसबुक पोस्ट मिली. 

सितंबर 2020 में एक पोस्ट शेयर करते हुए मार्क मैनुअल ने कई फेक्ट चेक के स्क्रीनशॉट के साथ वायरल फोटो शेयर की. जिसमें उन्होंने साफ किया कि कंगना रनौत के साथ फोटो में दिख रहे शख्स वह थे. 

इस वायरल फोटो को गैंगस्टर अबू सलेम की फोटो के साथ कंपेयर करने पर पता चला कि दोंनों व्यक्तियों में कोई शारीरिक समानता नहीं थी.

Advertisement

कंगना रनौत ने साल 2023 में शेयर किए गए एक दावे में कंगना रनौत से स्पष्ट किया था कि फोटो में दिख रहे शख्स मार्क मैनुअल थे, न कि अबू सलेम.

निष्कर्ष

पत्रकार मार्क मैनुअल के साथ कंगना रनौत की फोटो इस झूठे दावे के साथ वायरल हुई कि वह गैंगस्टर अबू सलेम हैं.

Advertisement

(यह आर्टिकल मूल रूप से द क्वींट द्वारा प्रकाशित किया गया था, तथा शक्ति कलेक्टिव के भाग के रूप में एनडीटीवी द्वारा पुनः प्रकाशित किया गया है.)

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article