फैक्ट चैक : प्रयागराज में राहुल गांधी और अखिलेश यादव के वापस भागने का दावा गलत

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है. वीडियो प्रयागराज के फूलपुर क्षेत्र का है, जहां अपने नेताओं को देखकर उनके समर्थक बेकाबू हो गए और अफरातफरी भी मच गई. बेकाबू भीड़ और माइक खराब होने के चलते राहुल और अखिलेश बिना भाषण दिए ही चले गए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

एक विशाल मैदान में भागती भीड़ का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें लोग अपने हाथ में समाजवादी पार्टी (सपा) के झंडे लिए हुए दिख रहे हैं. वीडियो को लेकर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में देरी को लेकर गुस्साए कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा मुखिया अखिलेश यादव को वापस भगा दिया.

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है. वीडियो प्रयागराज के फूलपुर क्षेत्र का है, जहां अपने नेताओं को देखकर उनके समर्थक बेकाबू हो गए और अफरातफरी भी मच गई. बेकाबू भीड़ और माइक खराब होने के चलते राहुल और अखिलेश बिना भाषण दिए ही चले गए.

Advertisement

एक एक्स यूजर ने #LokbaSabhaelections2024 हैशटैग के साथ वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, 'प्रयागराज में राहुल अखिलेश को भगाया, लेट पंहुचने की वजह से गुस्से में बेकाबू हुए कार्यकर्ता, अखिलेश जी ने 15 मिनट समझाया लेकिन नहीं माने.'

फैक्ट चेक

वायरल वीडियो में इंडिया टीवी का लोगो लगा हुआ था. बूम ने वीडियो से संबंधित कीवर्ड्स से गूगल पर सर्च किया. हमें न्यूज आउटलेट इंडियाटीवी की वेबसाइट पर 19 मई 2024 की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें यह वीडियो भी था.

रिपोर्ट में बताया गया कि यूपी के प्रयागराज में फूलपुर के पंडिला में INDIA गठबंधन की जनसभा थी, जिसमें अखिलेश यादव के पहुंचते ही कार्यकर्ता बेकाबू हो गए और बेरिकेटिंग तोड़कर मंच पर चढ़ने की कोशिश करने लगे. इससे जनसभा में भारी भगदड़ मच गई. भगदड़ मच जाने की वजह से कई लोग घायल भी हो गए.

रिपोर्ट के अनुसार, भगदड़ मच जाने की वजह से मीडियाकर्मियों के कैमरे और स्टैंड भी टूट गए. अव्यवस्था के चलते अफरातफरी का माहौल हो गया. इससे राहुल गांधी और अखिलेश यादव भाषण दिए बिना ही चले गए. इसी घटना पर बीबीसी ने 20 मई 2024 को एक स्टोरी प्रकाशित की.

Advertisement

रिपोर्ट में बताया गया कि प्रयागराज में 19 मई को इंडिया गठबंधन की फूलपुर और नैनी शहर में दो संयुक्त रैलियां थीं. फूलपुर में आयोजित रैली में राहुल गांधी और अखिलेश यादव को भाषण दिए बिना ही लौटना पड़ा क्योंकि रैली में मौजूद भीड़ बैरिकेडिंग तोड़कर मंच तक पहुंच गई थी.

रिपोर्ट में सपा नेता दूधनाथ पटेल के हवाले से लिखा गया, "भीड़ बैरिकेड तोड़कर मंच तक पहुंच गई थी. अफरातफरी में माइक का तार भी टूट गया. माइक बंद होने से अव्यवस्था फैल गई."

Advertisement

रिपोर्ट में आगे लिखा गया कि मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने भीड़ को मंच तक आने से रोकने की कोशिश की लेकिन भीड़ अनुमान से अधिक थी और सुरक्षा कर्मियों की संख्या कम थी, जिससे भीड़ को काबू करना और भी मुश्किल हो गया. समाजवादी पार्टी के एक्स हैंडल पर इस जनसभा का एक लाइव कवरेज वाला वीडियो भी शेयर किया गया है. इसमें भी घटनाक्रम को देखा जा सकता है.

राहुल गांधी ने भी अपने एक्स अकाउंट से अखिलेश के साथ इस जनसभा का एक वीडियो शेयर किया है. माइक खराब होने के चलते दोनों ने मंच पर ही चर्चा की और इसे रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर शेयर किया.

Advertisement

न्यूज चैनल आजतक ने भी फूलपुर की इस रैली के बारे में बताया कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता इतने उत्साहित हो गए कि रैली में भगदड़ मच गई.

Advertisement

यह ख़बर मूल रूप से BOOM द्वारा प्रकाशित की गई थी, और इसे शक्ति कलेक्टिव के अंतर्गत NDTV ने पुनर्प्रकाशित किया है.

Featured Video Of The Day
NEET रद्द होगा या नहीं? जानिए पुराने पेपर लीक केस में क्या हुआ था
Topics mentioned in this article