महाराष्ट्र : अब नहीं लगाने पड़ेंगे RTO कार्यालय के चक्कर, फेसलेस सेवाएं होंगी शुरु

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने परिवहन क्षेत्र से जुड़ी सुविधाएं नागरिकों को उपलब्ध कराने में मदद पहुंचाने के लिए गुरुवार को एक ऐसी योजना की शुरुआत की है जिसके तहत लोगों को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

Advertisement
Read Time: 10 mins
मुम्बई:

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने परिवहन क्षेत्र से जुड़ी सुविधाएं नागरिकों को उपलब्ध कराने में मदद पहुंचाने के लिए गुरुवार को एक ऐसी योजना की शुरुआत की है जिसके तहत लोगों को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. परिवहन राज्य मंत्री सतेज पाटिल ने इस पहल की शुरुआत करने के बाद कहा कि इस योजना के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस एवं कई अन्य सेवाएं लोगों के लिए उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि ये सेवाएं तत्काल प्रभाल से उपलब्ध होंगी और इससे कागजों की बचत होगी. उन्होंने कहा कि लोगों को ‘फेसलेस आरटीओ' योजना का हिस्सा बनने के लिए बस अपना आधार क्रमांक अपने मोबाइल फोन से जोड़ना होगा.

पाटिल ने कहा, ‘‘आवेदक को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गये ओटीपी का इस्तेमाल करते हुए आधार क्रमांक पुष्टिकरण के माध्यम से पंजीकरण करना होगा. आधार पोर्टल से सत्यापन के बाद आवेदन पर जरूरी कार्रवाई की जाएगी. छह सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध करायी जाएंगी. आवेदकों को उनके लिए आरटीओ नहीं आना पड़ेगा.''

उन्होंने कहा कि जो छह दस्तावेज उपलब्ध कराये जाएंगे, उनमें द्वितीयक पंजीकरण प्रमाणपत्र, अनापत्ति प्रमाणपत्र, पंजीकरण प्रमाणपत्र के पत्ते में बदलाव, ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकण, लाइसेंस पर पत्ते में बदलाव या लाइसेंस के नवीनीकरण शामिल हैं.

Advertisement





 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Pakistan ने खोली Congress-NC की पोल, दुनिया की कोई ताकत Article 370 की नहीं करा सकती वापसी : PM Modi