बिहार के बेगूसराय में ऐसी प्रचंड गर्मी, स्कूल में 18 छात्र बेहोश, केके पाठक सर आप देख रहे हैं ना! 

बेगूसराय के जिस स्कूल में बच्चों के बेहोश होने की खबर आई है वह मटिहानी प्रखंड के मटिहानी में स्थित मध्य विद्यालय है. खबर है कि यहां गर्मी की वजह से 18 बच्चे बेहोश हो गए जिन्हें इलाज के लिए मटिहानी रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
बिहार के बेगूसराय में गर्मी की वजह से बच्चियां हुई बेहोश (प्रतीकात्मक चित्र)

बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में बीते कुछ दिनों से जानलेवा गर्मी पड़ रही है. बिहार का बेगूसराय भी इन दिनों प्रचंड गर्मी झेल रहा है. ऐसा लग रहा है जैसे आसमान से आग बरस रही है. इतनी गर्मी के बावजूद भी बेगूसराय में स्कूल खुले हुए हैं. अब खबर आ रही है कि बेगूसराय में पड़ रही इस भीषण गर्मी के बीच कई छात्राएं स्कूल में बेहोश होकर गिर गई हैं. इन सभी छात्राओं की तबीयत ज्यादा बिगड़ते देख इन्हें पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिरी इतनी तेज और जानलेवा गर्मी के बीच स्कूल चल कैसे रहे हैं. और क्या इतनी भीषण गर्मी में स्कूलों के खुले होने की सूचना अपर मुख्य सचिव केके पाठक को नहीं है. आपको बता दें कि नीतीश कुमार सरकार ने अपर सचिव केके पाठक को राज्य की शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर करने की जिम्मदारी दी है. 

मिल रही जानकारी के अनुसार बेगूसराय के जिस स्कूल में बच्चों के बेहोश होने की खबर आई है वह मटिहानी प्रखंड के मटिहानी में स्थित मध्य विद्यालय है. खबर है कि यहां गर्मी की वजह से 18 बच्चे बेहोश हो गए जिन्हें इलाज के लिए मटिहानी रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मध्य विद्यालय मटिहानी में 10 बजे के करीब अचानक बच्चियों बेहोश होकर गिरने लगी. इसके बाद प्रधानाध्यापक चंद्रकांत सिंह के द्वारा पहले स्कूल में ही ओआरएस का घोल दिया गया लेकिन इसके बावजूद बेहोश होने का सिलसिला जारी रहा, जिसके बाद सभी बच्चियों को इलाज के लिए मटिहानी रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल 14 बच्चियों का इलाज मटिहानी रेफरल अस्पताल में चल रहा है. 

स्कूल के प्रधानाध्यापक चंद्रकांत सिंह ने इस घटना को लेकर बताया कि इस भीषण गर्मी में स्कूल में पंखे भी लगाए गए हैं. साथ ही जनरेटर की व्यवस्था की गई है इसके बावजूद गर्मी की वजह से बच्चियां बेहोश होने लगीं. हालांकि, सरकारी गाइडलाइन के विपरीत जाकर उन्होंने छुट्टी दी है। सरकार का तुगलकी फरमान है भीषण गर्मी में भी स्कूल खुला हुआ है. वहीं, इलाज कर रहे अस्पताल के चिकित्सक राहुल कुमार ने बताया कि गर्मी की वजह से बच्चियों बेहोश हुई है फिलहाल ग्लूकोज और ओआरएस का घोल बच्चों को दिया जा रहा है और सभी का इलाज किया जा रहा है. 

Advertisement

देश के कई शहरों में पारा 50 डिग्री के पार पहुंचा

बिहार ही नहीं देश के कई राज्यों में ऐसे कई शहर हैं जहां पारा 50 डिग्री के पार पहुंच चुका है. इस लिस्ट में सबसे ऊपर है चुरु. राजस्थान के चुरु में पारा 50 डिग्री के पार पहुंच गया है. इसके बाद हरियाणा में सिरसा में 50.3 डिग्री तापमान पहुंच गया. जबकि दिल्ली के मुंगेशपुर और नरेला में 49.9 डिग्री सेल्सियस और नजफगढ़ में 49.8 डिग्री, हरियाणा के सिरसा में 49.5 डिग्री, राजस्थान के गंगानगर मे 49.4 डिग्री, राजस्थान के पिलानी और फलोदी और उत्तर प्रदेश में झांसी में 49 डिग्री तापमान रहा. 

Advertisement

बिहार में भी सूरज ने उगली आग

देश के बाकी हिस्सों की तरह ही बिहार में भी गर्मी का प्रकोप जारी है. बिहार में अधिकतम तापमान 47.7°C औरंगाबाद का दर्ज किया गया है. पटना स्थित आईएमडी के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार आने वाले दिनों में पछुआ हवा का प्रवाह होगा और इस वजह से लू भी चलने की संभावना है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Dalit Voters: क्या दलित वोटों के दबदबे की वजह से खास है बाल्मीकि जयंती?