EXIT POLL 2024 : सिक्किम विधानसभा चुनाव में कौन मारेगा बाजी? जानिए क्‍या है जनता का मूड 

सिक्किम विधानसभा चुनाव में जनता राष्ट्रीय दलों पर ज्‍यादा विश्वास नहीं जताती है. इस चुनाव में भी सिक्किम क्रांति मोर्चा और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के बीच मुख्‍य मुकाबला है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के साथ ही सिक्किम विधानसभा चुनाव (Sikkim Assembly Elections 2024) भी हुए. सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को मतदान हुआ और अब एग्जिट पोल के नतीजे आने लगे हैं. इस राज्य में हमेशा से ही बड़ी संख्‍या में लोग अपने मतदान के अधिकार का इस्तेमाल करते है. इस बार 79.77% लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सिक्किम क्रांति मोर्चा (Sikkim Kranti Morcha) और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ( Sikkim Democratic Front) यह दो प्रमुख दल चुनाव के मैदान में है. पिछले चुनावों में SKM ने 25 सालों के SDF शासन को खत्म किया था. सिक्किम में राष्ट्रीय दलों पर राज्य की जनता ज्‍यादा विश्वास नहीं जताती है. 

भारत के फुटबॉल स्टार बाईचुंग भूटिया भी इस बार चुनावी मैदान में हैं. इस राज्य में सरकारी नौकरी बड़ा मुद्दा है, क्योंकि सिक्किम में 25% से अधिक वोटर सरकारी नौकरी करते है. हालांकि राज्य में SDF से दस विधायक बीजेपी में शामिल होने की वजह से पार्टी ने राज्य में अच्छी खासी जमीन तैयार कर ली है.


 

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article