EXIT POLL 2024 : ओडिशा विधानसभा चुनाव में फिर चलेगा CM पटनायक का जादू या PM मोदी की गारंटी पर विश्‍वास जताएंगे मतदाता

ओडिशा विधानसभा चुनाव को लेकर हर किसी को एग्जिट पोल का हर किसी को बेसब्री से इंतजार था. यहां पर नवीन पटनायक एक बार फिर सत्ता पर काबिज होंगे या पीएम मोदी की गारंटी पर जनता विश्‍वास जताएगी यह सवाल मतदान के बाद से ही पूछा जा रहा था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 (Odisha Assembly Elections 2024) में बीजू जनता दल और भारतीय जनता पार्टी के बीच प्रमुख मुकाबला है. यह उन दो दलों की भिड़ंत है, जो दोस्त बनते-बनते रह गए. विधानसभा चुनावों को लेकर एग्जिट पोल का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है. अपने 25 साल के लंबे शासन और पांच बार मुख्यमंत्री रहे नवीन पटनायक फिर एक बार चुनावी परीक्षा दे रहे हैं. दूसरी तरफ पिछले दस सालों में ओडिशा में भाजपा ने लगातार खुद को मजबूत करने की कोशिश की है और अब भाजपा इन चुनावों में खुद को काबिल विकल्प बता रही है.

ओडिशा में कभी सत्ता में रही कांग्रेस और लेफ्ट इस चुनाव में फिर से खुद की जगह बनाने की तमाम कोशिशों में जुटे हैं. 1995 के विधानसभा चुनाव की आखिरी सफलता के बाद राज्य में कांग्रेस का पतन शुरू हुआ और 2009 के बाद कांग्रेस के वोटों में भाजपा ने सेंधमारी कर अपने लिए जमीन तैयार की. 

2024 के विधानसभा चुनावों में बीजेडी की तरफ से नवीन पटनायक एक बार चुनावी मैदान में थे तो दूसरी तरफ भाजपा ने बिना किसी क्षेत्रीय चेहरे के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के भरोसे यह चुनाव लड़ा. ओडिशा विधानसभा की 147 सीट और लोकसभा की 21 सीटों के लिए 13 मई से 1 जून तक चार चरणों में मतदान हुआ और नतीजे 4 जून को आएंगे.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Adani Group के ख़िलाफ़ Hindenburg की साज़िश का पर्दाफ़ाश | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article