भारत को विश्वगुरु बनाने के विजन से काम हो रहा : NDTV से बोले नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ये तो पीएम का अधिकार हैं कि किसे कौन सा मंत्रालय सौंपना है. उन्होंने मुझे जो काम करने का मौका दिया इसलिए उसका श्रेय भी उन्हीं को जाता है. उनकी अगुवाई में मुझे जो करने का अवसर मिला है, मेरे लिए भाग्य की बात है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

पीएम नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे हो चुके हैं. पीएम मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से 2047 तक विकसित भारत बनाने का खाका खींचा था. उनकी सरकार ने अपने पिछले दो कार्यकाल में इस दिशा में अग्रसर रही है. इस खास मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एनडीटीवी संग खास बात करते हुए मोदी 3.0 सरकार के कामकाज के बारे में खुलकर बात की.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ये तो पीएम का अधिकार हैं कि किसे कौन सा मंत्रालय सौंपना है. उन्होंने मुझे जो काम करने का मौका दिया इसलिए उसका श्रेय भी उन्हीं को जाता है. उनकी अगुवाई में मुझे जो करने का अवसर मिला है, मेरे लिए भाग्य की बात है. मैं लगातार देश के लिए ट्रांसपोर्ट सेक्टर में, रोड सेक्टर में, अल्टरनेटिव और बायोफ्यूल सेक्टर में काम करना रोड एक्सीडेंट को कम करने की कोशिश में लगा रहता हूं. इंफ्रास्ट्रक्चर को कैसे इंटरनेशल स्टैंडर्ड का बनाया जाए, इसी में लगा हूं.

बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं, क्या सरकार के कामकाज का तरीका बदला

इस बार बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत नहीं है, ऐसे में क्या सरकार के कामकाज करने में अंतर आया है, पिछली सरकारों के मुकाबले. जिस पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नहीं हमारे काम करने में कोई अंतर नहीं आया है, हमें पूरा  सहयोग मिल रहा है. इसलिए हम उसी गति से काम कर रहे हैं. मोदी जी के नेतृत्व में हमारी ट्रेन की स्पीड बुलेट ट्रेन जैसी हो गई है. जो कि अच्छी गति से काम कर रही है.

Advertisement

हमारी सरकार ने कई गुना भ्रष्टाचार को खत्म किया

हमारी सरकार कई गुना भ्रष्टाचार को खत्म कर चुकी है. मेरे डिपार्टमेंट में 50 लाख करोड़ का काम कर चुका हूं. कहीं न कहीं कमियां हैं क्योंकि यह समाजिक व्यवस्था है. पिछली तुलना में हम काफी आगे चले गए हैं और हम देश को अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर देंगे.  हमारी सरकार में मोदी जी का नेतृत्व है और हमने भ्रष्टाचार को खत्म करने की कोशिश की है. कभी-कभी कुछ आते हैं जाते हैं और हमारा पार्टी का कैरेक्टर, कल्चर भ्रष्टाचार मुक्त है और क्वालिटेटिव है. 

Advertisement

इलेक्ट्रिक वाहनों के पीछे देश तेजी से बढ़ रहा

पहली बात ऐसी है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के पीछे देश तेजी से बढ़ रहा है. इसमें कम से कम 200 से 250 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है. अब सीएनजी दोपहिया वाहन भी आ रहे हैं. दूसरी बात हम 22 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं फॉसिल फ्यूल को इंपोर्ट करने के लिए. क्या यह पैसा बचना नहीं चाहिए. क्या इस पैसे का इस्तेमाल गांव के विकास के लिए नहीं होना चाहिए. 40 प्रतिशत दिल्ली का पॉल्यूशन ट्रांसपोर्ट की वजह से है. क्या इसे कम नहीं करना चाहिए. यह हमारा काम है कि हम इसे कम करें और पर्यावरण को बेहतर बनाएं.

Advertisement

चार धाम योजना पर बोले गडकरी 

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब बादल फटा था तब काफी लोगों की मृत्यु हुई थी. अभी हम स्विटजरलैंड से कंस्लटेंट लाकर नया प्लान लाया है उसमें से 770 किलोमीटर हमें करने हैं और हम सोच रहे हैं कि जहां ऐसा होता है वहां टनल ही बनाएं... और वहां की जियोलॉजी टिपिकल है... हम इसपर काम कर रहे हैं... लेकिन जो नेचर है... उसके सामने कितनी भी कोशिश करो तो कमी रह ही जाती है.

Advertisement

टोल पर सवाल करते हैं लोग

केंद्रीय मंत्री ने कहा रोड में खराबी होगी और हम टोल लेंगे तो इससे लोगों को खराबी होगी और इस पर सवाल करना उनका जायज भी है और इसलिए हमारा काम है कि हम अच्छी सड़के दें.. हम सरकार के बजट पर इतनी सड़कें नहीं बना सकते हैं और इतना टोल मिलता भी नहीं है और इसलिए कर्जा लेना पड़ता है. इस वजह से टोल लिया जाता है

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article