लखनऊ के अकबर नगर इलाके से हटाया जा रहा अतिक्रमण, योगी सरकार की रिवरफ्रंट बनाने की है योजना

अकबर नगर में रहने वाले लोगों के पुनर्वास के लिए सभी को 15 लाख रुपये की क़ीमत वाला मकान 4.80 लाख में दिया जा रहा है. इससे पहले अकबर नगर की अवैध बस्ती को गिराने की कार्रवाई दिसंबर महीने में हुई थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
1068 से ज़्यादा अवैध मकान और 50 से ज़्यादा दुकान...(प्रतीकात्‍मक फोटो)
लखनऊ:

उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ के अकबर नगर इलाके में आज अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है. आज सुबह से उन मकानों को चिन्हित किया जा रहा है, जो कोर्ट नहीं गए थे. मौके पर बड़ी संख्या में बुलडोज़र और जेसीबी लेकर प्रशासन के अधिकारी मौजूद हैं. अकबर नगर इलाका लखनऊ के कुकरैल नदी के किनारे बसी एक अवैध बस्ती है, जहां 1068 से ज़्यादा अवैध मकान और 50 से ज़्यादा दुकान बनी हैं. यूपी सरकार इस कुकरैल नदी के किनारे रिवरफ्रंट बनाना चाहती है. 

अकबर नगर में रहने वाले लोगों के पुनर्वास के लिए सभी को 15 लाख रुपये की क़ीमत वाला मकान 4.80 लाख में दिया जा रहा है. इससे पहले अकबर नगर की अवैध बस्ती को गिराने की कार्रवाई दिसंबर महीने में हुई थी, लेकिन तब इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अंतरिम रोक लगाते हुए बस्ती के लोगों को राहत दे दी थी. 

इलाहाबाद कोर्ट ने प्रशासन को बस्ती के उन लोगों को एक महीने का समय देने को कहा था, जिन्होंने कोर्ट में याचिका दायर की थी. इसके बाद प्रशासन ने समय देकर नोटिस जारी किया था. हाईकोर्ट की रोक 21 फरवरी तक लागू की गई थी. अब रोक हटने के बाद प्रशासन फिर से बुलडोज़र लेकर पहुंचा है. 

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, राजनीतिक साजिश का एंगल तलाश रही जांच Team
Topics mentioned in this article