बिजली कर्मियों ने 45 मीटर ऊंचे बिजली के टावर पर लटके युवक की जान बचाई

अनूपपुर जिले में मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के कर्मियों ने 400 केवी के टावर पर लटके युवक को सुरक्षित उतारा

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के बकेली गांव में एक युवक पावर ग्रिड की कोरबा-बिरसिंहपुर 400 केवी लाइन के 45 मीटर ऊंचे बिजली के टावर पर चढ़ गया. वह घरेलू विवाद के कारण तनाव में आकर टावर पर चढ़ गया. वह गंभीर जोखिम की स्थिति में था. उसे बिजली का झटका लग सकता था या फिर वह काफी ऊंचाई से नीचे गिर सकता था. मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी की अति हाई प्रेशर मैंटेनेंस टीम ने रेस्क्यू आपरेशन चलाया और उसे बहुत कुशलता के साथ नीचे उतार लिया. 

मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी की अति हाई प्रेशर मैंटेनेंस टीम विषम परिस्थितियों में भी कम से कम समय में बिजली आपूर्ति बहाल करने में निपुण रही है. हाल ही में इस टीम को नए किस्म की चुनौती का सामना करना पड़ा. 

कंपनी के जनसंपर्क अधिकारी शशिकांत ओझा ने बताया कि ग्राम बकेली के निवासी 35 वर्षीय रोहित सिंह कुछ घरेलू विवाद के चलते पावर ग्रिड के 45 मीटर ऊंचे टावर पर चढ़ गया. वहां वह इंसुलेटर में फंसकर लटक गया था. सूचना मिलने पर युवक को रेस्क्यू करने के लिए मौके पर कलेक्टर सहित तमाम प्रशासनिक अधिकारी पहुंच गए. सूचना मिलते ही पावर ट्रांसमिशन कम्पनी के शहडोल एवं चचाई में पदस्थ सहायक अभियंता मोनीष उइके भी पूरी टीम और जरूरी सामग्री के साथ घटना स्थल पर पहुंचे. 

Advertisement

ओझा ने बताया कि, लाइन बंद करवाने के बाद बिना देरी किए मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कम्पनी के सुनील पटेल, रामदयाल मेहरा और श्रवण कुमार कोल टावर में चढे़ तथा इंसुलेटर के सहारे लटके रोहित सिंह को सेफ्टी वेल्ट और रस्सी के साथ सहारा दिया. उन्हें अपनी-अपनी कमर में रस्सी बांध कर धीरे-धीरे टावर से नीचे उतारा. यह कार्य बेहद जोखिम भरा था क्योंकि 400 केवी लाइन डिस्चार्ज नहीं की गई थी और ऐसे समय इस लाइन पर इंडक्शन का पूरा-पूरा खतरा रहता है. लेकिन कंपनी के कर्मियों ने हाट लाइन में कार्य करने के अपने अनुभव के सहारे यह काम पूरा किया.

Advertisement

उन्होंने बताया कि अपनी कार्यकुशलता के साथ कंपनी के कर्मियों ने मानवता की एक नई मिसाल पेश की है. ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने रेस्क्यू आपरेशन करने वाले कर्मचारियों की कार्यकुशलता एवं कर्त्तव्यनिष्ठा की सराहना की है.

Advertisement

पुलिस ने वसूला 6 हजार का चालान, लाइनमैन ने गुस्से में आकर काट दी थाने की बिजली

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections: BJP और Congress का Manifesto, किसका देगी जनता साथ? | NDTV Cafe
Topics mentioned in this article