4 months ago

Lok Sabha Elections 2024 Results : लोकसभा चुनावों का परिणाम बस कुछ देर में आने वाला है. हरियाणा को लेकर आशंका जताई जा रही है कि यहां भाजपा की कुछ सीटें कम हो सकती हैं. हरियाणा में 10 लोकसभा की सीटें हैं. 2019 में भाजपा ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस बार भाजपा, कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोकदल और इसी से टूटकर बनी जननायक जनता पार्टी के बीच मुकाबला हुआ. हालांकि, मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा में ही हुआ. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर इस बार चुनाव लड़े. कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ी. कुरुक्षेत्र सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार का कांग्रेस ने समर्थन किया. हरियाणा को लेकर सभी Exit poll ने भाजपा को 3-4 सीटों का नुकसान होता दिखया. इंडिया गठबंधन यहां से अधिकतम 4 सीटें जीत सकती है. हिसार की सीट रोचक इसलिए बनी क्योंकि एक ही परिवार के ससुर और दो बहुएं अलग-अलग पार्टी से चुनाव लड़े.

हरियाणा की सीटेंबीजेपीकांग्रेस/AAPअन्यचुनाव नतीजे
गुरुग्रामराव इंद्रजीत सिंहराज बब्बर
हिसार रणजीत चौटालाजयप्रकाश
करनालमनोहर लाल खट्टरदिव्यांशु बुद्धिराजा
कुरुक्षेत्रनवीन जिंदलडॉ. सुशील गुप्ता
फरीदाबादकृष्णपाल गुर्जरमहेंद्र प्रताप सिंह
रोहतकअरविंद शर्मादीपेंद्र सिंह हुड्डा
सोनीपतमोहन लाल बड़ालीसतपाल ब्रह्मचारी 
सिरसाअशोक तंवरकुमारी सैलजा
अंबाला (सु.)बंतो कटारियावरुण मुलाना
भिवानी-महेंद्रगढ़चौधरी धर्मबीर सिंहराव दान सिंह

किसान आंदोलन के कारण किसानों की नाराजगी के कारण भाजपा की कुछ सीटें कम होने का अनुमान है. मगर यह भी है कांग्रेस और बाकी दलों ने इसका कितना फायदा उठाया. जाटों के वोट बंट जाने से भी भाजपा को किसान आंदोलन से होने वाला नुकसान कम हो सकता है. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी और आज पता चल जाएगा कि भाजपा अपनी सीटें बरकरार रख पाई या नहीं?

LIVE UPDATES:

Jun 04, 2024 04:11 (IST)

चार घंटे से भी कम समय बचा

आज वोटों की गिनती 8 बजे से शुरू होने वाली है. चुनाव आयोग और राजनीतिक दलों ने इसके लिए खास तैयारी की है. छह बजे से ही मतगणना स्थलों पर कार्यकर्ताओं और प्रशासनिक अधिकारियों का पहुंचना शुरू हो जाएगा.  

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: 'बापू भी दावेदार और बेटा भी' हरियाणा में PM का कांग्रेस पर बड़ा हमला