Election Result 2024 : BJP को दल-बदलुओं से नहीं मिला लाभ, 25 में से 20 हारे; कांग्रेस में कितने जीते?

Election result 2024 : लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. चुनाव परिणाम कई दिग्गज नेताओं के लिए इस बार अच्छे नहीं रहे. चुनाव से ठीक पहले दल-बदल करने वाले नेताओं को जनता ने समर्थन नहीं दिया.

Advertisement
Read Time: 4 mins

2024 के चुनाव से पहले हर नेता भाजपा के टिकट को जीत की गारंटी मान रहा था. यही कारण है कि बड़ी संख्या में दूसरे दलों के नेता भाजपा में शामिल हुए. मगर, टिकट पाने वाले ऐसे 25 में 20 नेता यह चुनाव हार गए. भाजपा का टिकट नहीं मिलने पर कांग्रेस में शामिल होने वाल नेताओं का हाल भी कुछ अलग नहीं रहा. कांग्रेस का टिकट पाने वाले 6 में से 5 नेता चुनाव हार गए.

पंजाब का हाल
पंजाब में इस बार कांग्रेस के तीन बड़े नेताओं ने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा. पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर पंजाब की पटियाला सीट से चुनाव लड़ीं लेकिन चुनाव हार गईं.. हालांकि, उन्होंने सिर्फ जीत के लिए कांग्रेस नहीं छोड़ा था. अमरिंदर सिंह के कांग्रेस छोड़ने के बाद वह भी भाजपा में आ गईं थीं. पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते रवनीत सिंह बिट्टू भी लुधियाना सीट से हार गए. वह भी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे. वहीं आम आदमी पार्टी छोड़कर जालंधर सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव वाले सुशील कुमार रिंकू को भी हार का सामना करना पड़ा है.

हरियाणा-राजस्थान में भी यही हुआ
हरियाणा में भी कांग्रेस छोड़कर आए अशोक तंवर और रणजीत सिंह चौटाला को हार का सामना करना पड़ा. अशोक तंवर सिरसा से चुनाव हारे तो रणजीत सिंह हिसार से चुनाव हार गए. राजस्थान में भी कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए 
महेंद्रजीत सिंह मालवीय और डॉ. ज्योति मिर्धा जीत नहीं सके. महेंद्रजीत सिंह मालवीय राजस्थान के बांसवाड़ा से हारे तो डॉ. ज्योति मिर्धा नागौर सीट से हार गईं. 

Advertisement

बंगाल-यूपी में भी हारे
तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए तापस रॉय कोलकाता उत्तर सीट से हार गए. अर्जुन सिंह भी बैरकपुर सीट से चुनाव हार गए. इसी तरह कांग्रेस छोड़कर आए सुरेश बोरा असम के नगांव से भाजपा के टिक पर चुनाव लड़े और हार गए. सी रघुनाथ भी केरल की कन्नूर सीट से हार गए हैं. यह भी कांग्रेस से भाजपा में आए थे. उत्तर प्रदेश में बसपा से भाजपा में आए रितेश पांडेय अंबेडकरनगर सीट से हार गए. 

Advertisement

तेलंगाना, झारखंड और आंध्र का हाल
तेलंगाना में केसीआर की पार्टी के कई नेताओं को भाजपा ने टिकट दिया था. मगर सभी हार गए. बीबी पाटिल जहीराबाद सीट से हारे. भारत प्रसाद पोथुगंती नागरकुरनुल सीट से हारे. ए सीताराम नाईक महबूबाबाद से हारे. साईदी रेड्डी नलगोंडा सीट से हारे. अरूरी रमेश वारंगल सीट से हारे. झारखंड में जेएमएम छोड़ भाजपा के टिकट पर दुमका से चुनाव लड़ने सीता सोरेन भी चुनाव हार गईं. वहीं कांग्रेस से आईं गीता कोड़ा सिंहभूम से हार गईं. आंध्र प्रदेश के राजमपेट पर कांग्रेस से आए किरण कुमार रेड्डी भी चुनाव हार गए.

Advertisement

इनको मिली जीत
कांग्रेस से भाजपा में आए नवीन जिंदल, जितिन प्रसाद, चिंतामणि महाराज चुनाव जीत गए हैं. नवीन जिंदल हरियाणा के कुरुक्षेत्र से जीते. जितिन प्रसाद यूपी की पीलीभीत से जीत गए हैं. छत्तीसगढ़ की सरगुजा से चिंतामणि महाराज ने जीत दर्ज की. वहीं बीआरएस से आए गोडम नागेश तेलंगाना की आदिलाबाद सीट से जीते. बीजद से भाजपा में आए भतृहरि महताब ओडिशा की कटक सीट से जीत गए हैं.

Advertisement

कांग्रेस में राहुल कस्वां को मिली जीत
कांग्रेस में बसपा से आए दानिश अली यूपी की अमरोहा से हार गए हैं. भाजपा से आए प्रह्लाद गुंजाल राजस्थान की कोटा से हारे. बीआरएस से आए जी रंजीत रेड्डी तेलंगाना की चेवल्ला सीट से हारे. बीआरएस से ही आए दानम नागेंद्र तेलंगाना की सिकंदराबाद सीट से हारे. सुनीता महेंद्र रेड्डी तेलंगाना की मल्काजगिरि सीट से हारीं. यह भी बीआरएस से कांग्रेस में आईं थीं. हालांकि, भाजपा से कांग्रेस में आए राहुल कस्वां राजस्थान के चुरु से जीत गए हैं.


 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा