मनी लॉन्डरिंग केस में ‘आप’ के विधायक अमानतु्ल्ला खान के तीन करीबियों को ED ने किया गिरफ्तार

सूत्रों ने कहा कि जीशान हैदर, दाउद नासिर और जावेद इमाम सिद्दीकी को धनशोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के प्रावधानों के तहत हिरासत में लिया गया है

Advertisement
Read Time: 10 mins
आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की भर्ती में कथित अनियमितताओं को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ दर्ज धनशोधन (money laundering) मामले की जांच के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. एजेंसी ने ओखला निर्वाचन क्षेत्र के विधायक खान (49) के विभिन्न परिसरों पर पिछले महीने छापे मारे थे.

सूत्रों ने कहा कि जीशान हैदर, दाउद नासिर और जावेद इमाम सिद्दीकी को धनशोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के प्रावधानों के तहत हिरासत में लिया गया है. ईडी ने दावा किया कि तीनों व्यक्ति खान के ‘सहयोगी' थे और उनके बीच संदिग्ध नकद लेनदेन हुआ था.

एजेंसी ने आरोप लगाया था कि खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती के जरिए बड़ी मात्रा में धन अर्जित करके उसका इस्तेमाल अपने सहयोगियों के नाम पर अचल संपत्ति खरीदने में किया.

एजेंसी ने दावा किया था, ‘‘यह छापेमारी दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती और 2018 से 2022 के दौरान अमानतुल्ला खान के बोर्ड का अध्यक्ष रहने के दौरान बोर्ड की संपत्तियों को गलत तरीके से पट्टे पर देकर अवैध व्यक्तिगत लाभ से संबंधित मामले में की गई थी.''

एजेंसी ने कहा था कि सीबीआई की प्राथमिकी और दिल्ली पुलिस की तीन शिकायतें खान के खिलाफ ईडी की कार्रवाई का आधार बनीं. ईडी ने कहा कि छापे के दौरान भौतिक और डिजिटल साक्ष्य के रूप में कई ‘आपराधिक' सामग्रियां जब्त की गईं, जो धनशोधन में खान की भूमिका का ‘संकेत' देती हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री और ‘आप' के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि पार्टी को खत्म करने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने कहा था कि पार्टी के नेताओं के खिलाफ झूठे मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
उत्तराखंड में भारी बारिश से जगह-जगह पानी, कई रास्ते बंद