दिल्ली-एनसीआर में आज बूंदाबांदी की संभावना, शीतलहर से मिल सकती है राहत

22 जनवरी की रात से 24 जनवरी को पूर्वाह्न तक बहुत तेज बारिश होगी और कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्के से मध्यम हिमपात (जम्मू में बारिश के साथ) और मध्यम तथा अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम हिमपात होने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 11 mins

दिल्ली-एनसीआर सहित पंजाब और हरियाणा में बृहस्पतिवार को हल्की बारिश व बूंदाबांदी हो सकती है. (सांकेतिक फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर सहित पंजाब और हरियाणा में बृहस्पतिवार को हल्की बारिश व बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में बर्फबारी की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में 23-24 जनवरी को दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश होने और ओले गिरने का पूर्वानुमान है. दिल्ली में सर्दी के मौसम में अभी तक बारिश नहीं हुई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, ऐसा नवंबर और दिसंबर में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण हुआ. पिछले साल जनवरी में शहर में 82.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जो 1901 के बाद से इस महीने में सबसे अधिक थी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को बताया था कि दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव के चलते 19 जनवरी से शीतलहर का प्रकोप थम जाएगा. पश्चिम एशिया से गर्म नम हवाओं वाली एक मौसम प्रणाली को पश्चिमी विक्षोभ कहा जाता है. जब एक पश्चिमी विक्षोभ क्षेत्र में आता है, तो हवा की दिशा बदल जाती है. पहाड़ों से आने वाली सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलनी बंद हो जाती हैं, जिससे तापमान बढ़ता है.

राजस्थान को मिल सकती है सर्दी से राहत

राजस्थान में फतेहपुर, सीकर, चूरू और करौली में रात का तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया और पूरे प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का सितम जारी है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बीती मंगलवार रात न्यूनतम तापमान सीकर के फतेहपुर में शून्य से नीचे 2.2 डिग्री सेल्सियस, सीकर में शून्य से नीचे 1.5 डिग्री, चूरू में शून्य से नीचे 1.2 डिग्री और करौली में शून्य से नीचे 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह संगरिया (हनुमानगढ़), चित्तौड़गढ़, अलवर, अंता (बारां) में न्यूनतम तापमान क्रमश: 0.3, 0.1, 0.5 और 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अन्य स्थानों पर रात का तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस (श्रीगंगानगर) और 8.4 डिग्री सेल्सियस (डूंगरपुर) के बीच रहा. विभाग ने बृहस्पतिवार से तापमान बढ़ने व कड़ाके की ठंड से राहत मिलने का अनुमान जताया है. 

कश्मीर में हल्की बारिश और हिमपात होने की भविष्यवाणी 

कश्मीर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से और नीचे गिर गया, जबकि मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार से बारिश और हिमपात होने की भविष्यवाणी की है. मौसम विज्ञान कार्यालय ने कहा कि कुछ पश्चिमी विक्षोभ के 19 से 25 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर को प्रभावित करने की संभावना है. 19-21 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे और मुख्य रूप से ऊंचाई वाले इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है. उन्होंने बताया कि 22 जनवरी की रात से 24 जनवरी को पूर्वाह्न तक बहुत तेज बारिश होगी और कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्के से मध्यम हिमपात (जम्मू में बारिश के साथ) और मध्यम तथा अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम हिमपात होने की संभावना है.

Advertisement