DRDO ने बनाई पनडुब्बी से छोड़ी जाने वाली घातक मिसाइल, 500 किलोमीटर दूर भेद सकती है लक्ष्य

इस मिसाइल के दो वेरियंट हैं. एक जमीन पर हमला करने वाला, तो वहीं दूसरा एन्टी शिप मिसाइल. ये दुश्मन की पकड़ में भी नहीं आता है. वहीं इसका निशाना भी अचूक है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

डीआरडीओ ने पनडुब्बी से छोड़ी जाने वाली एक घातक मिसाइल तैयार की है, जिसकी मारक क्षमता 500 किलोमीटर तक है. इसी साल फरवरी महीने में डीआरडीओ ने इसका गुप्त परीक्षण किया था, जिसमें मिसाइल ने 402 किलोमीटर दूर लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेद दिया था. इसने परीक्षण के दौरान हर मिशन को पूरा किया. इसे एसएलसीएम यानि सबमरीन लांच क्रूज मिसाइल भी कहा जाता है.

बताया गया है कि इसके रेंज को 500 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है.

ये मिसाइल 5.6 मीटर लंबी, इसका व्यास 505 मिलीमीटर और स्पीड 0.7 मैक, यानि कि 864 किलोमीटर प्रतिघंटा है. ये मिसाइल तारपीडो ट्यूब से छोड़ी जाती है. ये दुनिया की इकलौती मिसाइल है जिसकी रेंज 500 किमी तक है और जो तारपीडो ट्यूब से छोड़ी जाती है.

इस मिसाइल के दो वेरियंट हैं. एक जमीन पर हमला करने वाला, तो वहीं दूसरा एन्टी शिप मिसाइल. ये दुश्मन की पकड़ में भी नहीं आती है. वहीं इसका निशाना भी अचूक है.

भारत के पास अभी एक परमाणु, तो करीब 16 सामान्य पनडुब्बी है. अब समंदर के रास्ते दुश्मन कोई भी हरकत करने से पहले सोचेगा. क्योंकि अब भारत के पास पनडुब्बी से मार करने वाली खतरनाक मिसाइल आ गई है.

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: उम्मीद से ज्यादा लोगों की उमड़ी भीड़, मौके पर थे सिर्फ 40 पुलिसकर्मी
Topics mentioned in this article