मई महीने में 1.20 करोड़ यात्रियों ने भरी घरेलू उड़ान, पांच गुना बढ़ा हवाई यातायात: डीजीसीए

मई महीने में घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) में 1.20 करोड़ यात्रियों को उड़ाया गया. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के  आंकड़ों के मुताबिक यह संख्या साल-दर-साल की मात्रा में लगभग पांच गुना अधिक है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
मई महीने में घरेलू हवाई उड़ान पांच गुना ज्यादा बढ़ गई थी.(फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

घरेलू हवाई यात्री (Domestic air passenger) यातायात में मांग में भारी सुधार देखा गया है. भारतीय जहाजों में मई में स्थानीय घरेलू उड़ानों में 1.20 करोड़ यात्रियों को उड़ाया गया. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के  आंकड़ों के मुताबिक यह संख्या साल-दर-साल की मात्रा में लगभग पांच गुना अधिक है.नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के आंकड़ों के अनुसार, मई 2021 में घरेलू हवाई यात्री यातायात केवल 21 लाख था. मई 2022 में घरेलू विमानों द्वारा उड़ाए गए कुल 1.20 करोड़ यात्रियों में से, मार्केट लीडर इंडिगो ने 57.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ लगभग 70 लाख का परिवहन किया. इसके बाद मुंबई स्थित वाहक गो फर्स्ट में 12.76 लाख यात्री थे, जो कुल का 10.8 प्रतिशत था.

Advertisement

ये भी पढ़ें:" मेरा अपहरण किया गया था, उद्धव ठाकरे के साथ हूं": वापस लौटे शिवसेना के बागी विधायक ने कहा

एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस के विमानों में जो एयर एशिया इंडिया के साथ टाटा समूह का हिस्सा हैं. ने पिछले महीने क्रमशः 8.23 ​​लाख और 9.83 लाख यात्रियों ने उड़ान भरी. डीजीसीए ने कहा कि एयरएशिया इंडिया ने मई 2022 में घरेलू मार्गों पर 6.86 लाख यात्रियों को लेकर उड़ान भरी.मासिक डेटा के अनुसार, रिपोर्टिंग महीने के दौरान, बजट वाहक स्पाइसजेट ने 89.1% उच्चतम लोड फैक्टर दिया, उसके बाद गो फर्स्ट ने 86.5% वितरण किया. विमानन की भाषा में, यात्री लोड फैक्टर या सीट फैक्टर इस बात का माप है कि किसी एयरलाइन की यात्री वहन क्षमता का कितना उपयोग किया जाता है या किसी विमान में भरी गई सीटों का औसत प्रतिशत.

Advertisement

ऑन-टाइम परफॉर्मेंस (ओटीपी) के संदर्भ में, एयर एशिया इंडिया के पास चार प्रमुख हवाई अड्डों पर 90.8 प्रतिशत के ओटीपी के साथ समय पर चलने वाली उड़ानों की अधिकतम संख्या थी. डीजीसीए ने कहा कि समीक्षाधीन महीने में विस्तारा का दूसरा सबसे अच्छा ओटीपी 87.5 प्रतिशत था. वर्तमान में DGCA चार मेट्रो हवाई अड्डों - दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद से घरेलू एयरलाइनों के मासिक ऑन-टाइम प्रदर्शन को प्रकाशित करता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: 34 विधायकों ने गवर्नर को खत लिखकर शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे का समर्थन किया

Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse: जब एक बारिश में गिर गई कई एयरपोर्ट की छत तो Monsoon के रफ्तार पकड़ने पर क्या होगा?
Topics mentioned in this article