Dollar vs Rupee: डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 3 पैसे की गिरावट के साथ 83.19 पर पहुंचा

Dollar vs Rupee Latest Rate: आज के कारोबार में अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में भारतीय रुपया शुरुआती कारोबार में 83.15 प्रति डॉलर के उच्च स्तर पर भी पहुंचा.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

शेयर बाजार के नकारात्मक रुख और डॉलर की बढ़ती मांग के बीच नए साल के पहले दिन सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपया (Indian Rupees) तीन पैसे की गिरावट के साथ 83.19 पर आ गया.विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि कच्चे तेल की कीमतों में नरमी का समर्थन वैश्विक बाजार में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती से प्रभावित हुआ, जिससे रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है.

आज के कारोबार में अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में भारतीय करेंसी रुपया 83.18 प्रति डॉलर पर खुला. फिर 83.19 प्रति डॉलर पर लुढ़क गया, जो पिछले बंद भाव से तीन पैसे की गिरावट है. इसके साथ ही भारतीय रुपया शुरुआती कारोबार में 83.15 प्रति डॉलर के उच्च स्तर पर भी पहुंचा.

बता दें कि  पिछले हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया  (Dollar vs Rupee) 83.16 पर बंद हुआ था.

इस बीच दुनिया की छह प्रमुख करेंसी के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की कमजोरी या मजबूती की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स (Dollar Index)  0.10 प्रतिशत की बढ़त के साथ 101.33 पर कारोबार कर रहा था. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 77.04 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 1,459.12 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

Featured Video Of The Day
PM Modi की भाषण के दौरान विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री Chirag Paswan से बातचीत