पत्नी के बर्थडे के दिन ही शहीद हुए बिजेंद्र, दूसरा जवान जल्द छुट्टी पर आने वाला था घर

जम्मू-कश्मीर के डोडा में आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में भारतीय सेना के जो 4 जवान शहीद हो गए. इनमें झुंझुनू के भैसावता कलां निवासी सिपाही अजय नरूका और सिंघाना के डुमोली गांव निवासी बिजेंद्र सिंह भी शामिल हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
डोडा में शहीद हुए झुंझुनू के शहीद बिजेंद्र सिंह और अजय सिंह नरूका.
नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर के डोडा में मंगलवार को आंतकियों के साथ हुए मुठभेड़ में सेना के 4 जवान शहीद हो गए. इनमें दो जवान राजस्थान के शेखावटी रिजन के झुंझुनू जिले के रहने वाले थे. इन दोनों जवानों की शहादत पर पूरा देश गमगीन है. वहीं कई लोग जवानों की शहादत से शेखावटी के शान को और बुलंद करने की बात कर रहे हैं. जम्मू-कश्मीर के डोडा में आतंकवादियों से हुई मुठभेड़ में भारतीय सेना के जो 4 जवान शहीद हो गए. इनमें झुंझुनू के भैसावता कलां निवासी सिपाही अजय नरूका और सिंघाना के डुमोली गांव निवासी बिजेंद्र सिंह भी शामिल हैं.

दोनों जवान जल्द जाने वाले थे घर

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक 24 वर्षीय सिपाही अजय सिंह नरुका ने राजस्थान के झुंझुनू जिले में अपने परिवार को फोन करके कहा था कि वह 20 जुलाई के आसपास घर आ जाएगा. वहीं झुंझुनू के 25 बिजेंद्र भी आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ शहीद हो गए. वह सोमवार को अपनी पत्नी अंकिता का जन्मदिन मनाने के लिए घर पर होते. लेकिन बदकिस्मती इस दिन हुई मुठभेड़ में उनकी जान चली गई. सितंबर 2018 में भर्ती हुए राष्ट्रीय राइफल्स के दोनों सिपाही सोमवार रात करीब 8 बजे मुठभेड़ के दौरान "गोली लगने से घायल" हो गए और एक कैप्टन सहित दो अन्य कर्मियों के साथ देश के लिए कुर्बान हो गए.

दो साल पहले हुई अजय की शादी

अजय के चाचा ओम प्रकाश ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "अजय ने घर पर फोन करके बताया था कि वह ठीक है, हालांकि उसने कहा, 'झगड़ा हो रहा है, आपको पता है कि आप लोग टीवी देखते हैं' लेकिन मैं घर आ रहा हूं क्योंकि मेरी छुट्टी मंजूर हो गई है." "लेकिन आज सुबह उसके पिता को सेना से फोन आया जिसमें बताया गया कि वह अब नहीं रहा." अजय आखिरी बार करीब तीन महीने पहले घर आया था और उसके परिवार में उसकी पत्नी शालू कंवर और माता-पिता कमल सिंह और सलोचना देवी हैं. अजय और शालू की शादी दो साल पहले हुई थी और उनके कोई बच्चे नहीं हैं, अजय का छोटा भाई करण वीर एम्स, बठिंडा से एमबीबीएस कर रहा है.

Advertisement

अजय और बिजेंद्र का सेना से पुराना नाता

अजय के पिता कमल सिंह भी 2014-15 में सेना से रिटायर हुए थे, जबकि चाचा कायम सिंह नरूका को 2021 में सेना पदक से सम्मानित किया गया था. अजय का पैतृक गांव बुहाना तहसील में भैसावता कलां है, बिजेंद्र डुमोली कलां के मूल निवासी थे, जो झुंझुनू की बुहाना तहसील के अंतर्गत आता है. अजय की तरह ही बिजेंद्र का परिवार भी सेना में अपनी सेवाएं देता रहा है. बिजेंद्र के भाई दशरथ सिंह सेना में हैं और लखनऊ में तैनात हैं. 29 वर्षीय दशरथ ने बताया कि सोमवार रात 11 बजे के बाद सेना से बिजेंद्र के बारे में उन्हें फोन आया और इसके तुरंत बाद वह राजस्थान के लिए रवाना हो गए.

Advertisement

बिजेंद्र के भाई ने कहा मुझे जिसका डर था वहीं हुआ

उन्होंने कहा, "हम रोजाना बात करते थे, वह छुट्टी के लिए प्रयास कर रहे थे और हम यह भी योजना बना रहे थे कि वह पहले लखनऊ घूमने आएं और फिर हम साथ में घर जाएं. लेकिन वही हुआ जिसका मुझे डर था." बिजेंद्र के परिवार के कुछ लोगों को अभी तक यह नहीं बताया गया है कि वह अब नहीं रहे. दशरथ ने कहा, "मैं सुबह-सुबह झुंझुनू पहुंचा और उनकी पत्नी अंकिता को बताया कि वह आईसीयू में हैं. वह लगातार जोर दे रही थी कि मैं उनसे बात क्यों नहीं करवा सकता, लेकिन मैंने उन्हें बताया कि वह आईसीयू में हैं, इसलिए मैं उनसे बात नहीं करवा सकता. मेरी मां भी उनका नाम सुनकर बेहोश हो जाती हैं, इसलिए हमने उन्हें नहीं बताया कि वह अब नहीं रहे." 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''