MP विधानसभा अध्यक्ष से लेकर कई अहम पदों पर रह चुके हैं डिप्टी CM जगदीश देवड़ा, जानें उनसे जुड़ी ये 5 खास बातें...

मध्य प्रदेश के नीमच जिले के रामपुरा गांव में जन्मे जगदीश देवड़ा छह बार विधायक रहे हैं और पहली बार 1990 में राज्य विधानसभा के लिए चुने गए थे.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Jagdish Devda Deputy CM: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उज्जैन दक्षिण से विधायक मोहन यादव (Mohan Yadav) को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का अगला मुख्यमंत्री घोषित किया है, जबकि जगदीश देवड़ा (Jagdish Devda) और राजेंद्र शुक्ला (Rajendra Shukla) राज्य के नए उपमुख्यमंत्री के रूप में काम करेंगे. शपथ ग्रहण समारोह आज सुबह 11.30 बजे भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में हुआ. समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए.

देवड़ा अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग से हैं. उन्होंने 2023 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव मल्हारगढ़ (Malhargarh) सीट से लड़ा और 59,024 वोटों से जीत हासिल की. दूसरी ओर, शुक्ला रीवा विधानसभा सीट (Rewa Assembly seat) से पांच बार विधायक हैं और विंध्य प्रदेश क्षेत्र में पार्टी के एक मजबूत ब्राह्मण चेहरे के रूप में उभरे हैं.

ये भी पढ़ें- मोहन यादव ने ली मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ, जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला बने डिप्टी सीएम

जानें जगदीश देवड़ा के बारे में पांच मुख्य बातें...

1. मध्य प्रदेश के नीमच जिले के रामपुरा गांव में जन्मे जगदीश देवड़ा छह बार विधायक रहे हैं और पहली बार 1990 में राज्य विधानसभा के लिए चुने गए थे.

2. उन्होंने राज्य में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार में वित्त मंत्रालय का पद संभाला.

3.  जगदीश देवड़ा ने 1979 में बीजेपी युवा मोर्चा, बीजेपी की युवा शाखा- भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के साथ अपना राजनीतिक करियर शुरू किया. वह मंदसौर जिले में मंडल अध्यक्ष, जिला महासचिव और जिला अध्यक्ष सहित कई पदों पर रहे.

4. देवड़ा ने राजकीय महाविद्यालय, रामपुरा में छात्र संघ अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया. अपने संगठनात्मक कौशल के लिए जाने जाने वाले देवड़ा ने बीजेपी में कई पदों पर कार्य किया है.

Advertisement

5. 5. 2003 में, उन्होंने राज्य मंत्री के रूप में गृह, स्कूल शिक्षा और ऊर्जा विभाग भी संभाला. देवड़ा 24 मार्च से 2 जुलाई 2020 तक छोटी अवधि के लिए मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष थे.

ये भी पढ़ें-  "खतरे के सामने उनका साहस और बलिदान...", संसद हमले की 22 वीं बरसी पर बोले पीएम मोदी 

Advertisement
Featured Video Of The Day
BJP ने Rahul Gandhi पर लगाया सांसदों को वेल में जाने के लिए उकसाने का आरोप
Topics mentioned in this article