वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में ‘महिला आरक्षण कानून’ को लागू करने की मांग राजनीतिक दांव: अनुराग ठाकुर

सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि जनता दल (सेक्युलर) और कुछ अन्य दल सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि गठबंधन मजबूत है और 2024 में लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करेगा.

Advertisement
Read Time: 24 mins

शिमला: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों में प्रस्तावित महिला आरक्षण कानून लागू करने की कांग्रेस एवं अन्य दलों की मांग 'राजनीतिक दांव' है और इसके पीछे के मूल उद्देश्य को विफल करने का प्रयास है. अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा, ''ये दल जानते हैं कि जनगणना नहीं हुई है तथा न ही परिसीमन हुआ है और कोई भी व्यक्ति अदालत में जाकर इस प्रक्रिया को बाधित कर सकता है.''

इस सवाल पर कि क्या ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) जैसे सहयोगियों के गठबंधन छोड़ने से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) कमजोर हो रहा है, सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि जनता दल (सेक्युलर) और कुछ अन्य दल सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि गठबंधन मजबूत है और 2024 में लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करेगा. ठाकुर ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के शासन के दौरान लाया गया था और समाजवादी पार्टी तथा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) जैसे उसके सहयोगियों ने इसका विरोध किया था.

उन्होंने कहा, ''ये दल महिलाओं को आरक्षण देने के पक्ष में नहीं हैं, लेकिन वे सबके सामने इसका विरोध नहीं कर सकते. इस कारण ये दल इसे 2024 में लागू करने और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को आरक्षण देने जैसी बेमतलब की मांग कर रहे हैं.'' केंद्रीय मंत्री ने कहा कि परिसीमन आयोग द्वारा निष्पक्ष तरीके से परिसीमन किया जाता है और महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के साथ चुनाव परिसीमन के बाद ही हो सकते हैं.

Advertisement

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) जैसी कुछ अन्य दलों ने मांग की है कि सरकार महिला आरक्षण विधेयक को अविलंब लागू करे. युवा मामलों के मंत्रालय का कार्यभार संभालने वाले ठाकुर यहां नौवें रोजगार मेले में शामिल हुए. उन्होंने 110 युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए नियुक्ति पत्र दिए और 10 लाख लोगों को नौकरियां देने का कार्यक्रम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की.

Advertisement

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा जारी मुद्रा, स्टार्ट-अप इंडिया और स्टैंड अप इंडिया जैसी योजनाएं सफल साबित हुई हैं और मुद्रा योजना के तहत बिना किसी गारंटी के 34 करोड़ रुपये के ऋण बांटे गए हैं. अन्नाद्रमुक के राजग छोड़ने पर ठाकुर ने कहा कि राजग ने हमेशा अपने सहयोगी दलों को महत्व दिया है और उन्हें एक परिवार माना है. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि गठबंधन ने वर्ष 2014 और 2019 में लोकसभा चुनाव जीता है और यह वर्ष 2024 में भी बड़े बहुमत से जीत दर्ज करेगा.

Advertisement

चीन के साथ वीजा विवाद पर ठाकुर ने कहा कि ओलंपिक चार्टर के अनुसार चीन को हांगझोउ में 19वें एशियाई खेलों के लिए अरुणाचल प्रदेश के तीन खिलाड़ियों को वीजा देने से इनकार नहीं करना चाहिए था और इस मुद्दे को उठाना एशिया की ओलंपिक समिति की जिम्मेदारी थी. अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा होने की बात दोहराते हुए उन्होंने कहा, ''चीन का बर्ताव उचित नहीं है और हमारे खिलाड़ियों के साथ भेदभाव बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.''
 

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Karnataka के विजयपुरा में Police Raid के दौरान पानी में कूदे जुआरी, 5 डूबे