दिल्ली का सदर बाज़ार पुलिस स्टेशन 'भारत का नंबर 1 थाना' घोषित, जानें - क्या है खासियत

गृहमंत्री अमित शाह इस थाने के एसएचओ को अवार्ड देंगे.  दिल्ली के सबके पुराने थानों में एक सदर बाजार पुलिस थाना साल 1861 में शुरू हुआ.

Advertisement
Read Time: 14 mins

दिल्ली का सदर बाजार थाना

नई दिल्ली:

दिल्ली ( DELHI) के 160 साल पुराने सदर बाजार पुलिस स्टेशन ( Sadar Bazar Police Station) को देश के सर्वश्रेष्ठ तीन थानों में एक चुना गया है. अब गृहमंत्री अमित शाह इस थाने के एसएचओ को अवार्ड देंगे.  दिल्ली के सबके पुराने थानों में एक सदर बाजार पुलिस थाना साल 1861 में शुरू हुआ.  सदर बाजार के एसएचओ कन्हैया लाल यादव कहते हैं कि इस थाने में पहली एफआईआर दल्लू माली नाम के शख्स ने 31 दिसम्बर 1861 को कराई थी. आरोप था कि उसका 7 रुपये का सरसों का तेल चोरी हो गया है, तब से इस इमारत को दिल्ली पुलिस ने दुल्हन की तरह सज़ा कर रखा है.  हाल ही में गृह मंत्रालय की एक टीम ने इस थाने का कई बार निरीक्षण किया था और इस साल इस थाने को देश के सर्वश्रेष्ठ तीन थानों में एक चुना गया था.  

इस थाने में घुसते ही आपको अहसास हो जाएगा कि ये थाना आम थानों से अलग है. बाहर विजिटर रूम है, जिसमे दिव्यांगों फरियादियों के लिए एक व्हीलचेयर है. सीसीटीवी कैमरों से पूरे थाने की निगरानी की जा रही है. बच्चों के खेलने के लिए ये किड्स जोन है. थाने के अंदर का नजारा किसी हेरिटेज होटल से कम नहीं है. थाने के आंगन में बैडमिंटन कोर्ट है और एक जिम भी है. 

Advertisement

दिल्ली में माल वाहनों के प्रवेश पर रोक के मद्देनजर नोएडा पुलिस ने एडवाइजरी जारी की

इस थाने के रेकॉर्ड रूम समेत हर कमरा व्यवस्थित और साफ-सुथरा है. यहां बच्चों के लिए एक स्टडी रूम भी है.  पुलिसकर्मियों के मनोरंजन के लिए रिक्रिएशन रूम है और इसी थाने में ये फारेंसिक लैब है, जिससे हर केस की जांच तेजी से हो.

Advertisement

सदर बाजार पुलिस थाने की कामयाबी, देश के सर्वश्रेष्ठ थानों में चुना गया


 

Topics mentioned in this article