पटियाला हाउस कोर्ट ने अधिकारियों को संसद सुरक्षा उल्लंघन के आरोपियों को पेश करने का निर्देश दिया

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. वे पुलिस हिरासत में हैं. यह मामला 13 दिसंबर को संसद हमले की बरसी पर सुरक्षा उल्लंघन से जुड़ा है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने शनिवार को आरोपी नीलम आजाद, मनोरंजन डी, सागर शर्मा, ललित झा, अमोल शिंदे और महेश कुमावत को पेश करने के लिए प्रोडक्शन वारंट जारी किया. पुलिस बल नहीं मिलने के कारण आरोपियों को कोर्ट में पेश नहीं किया जा सका. लिंक न्यायाधीश सुधांशु कौशिक ने प्रोडक्शन वारंट जारी किया और जेल अधिकारियों को आरोपी को 31 जनवरी को पेश करने का निर्देश दिया.

दिल्ली पुलिस ने सभी आरोपी व्यक्तियों को न्यायिक हिरासत से पेश करने की मांग करते हुए एक आवेदन दायर किया.
13 जनवरी, 2024 को, अदालत ने संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में सभी छह आरोपियों को शनिवार तक न्यायिक मामले में भेज दिया.

पिछली तारीख के दौरान आरोपी नीलम आजाद ने कोर्ट को बताया था कि एक महिला अधिकारी ने उनसे 52 कोरे कागजों पर जबरन साइन करा लिया था. उनके वकील सुरेश चौधरी ने भी कहा कि ऐसा पहले भी हुआ था. अदालत ने वकील से उचित आवेदन दाखिल करने को कहा. नीलम आज़ाद के वकील ने एक आवेदन दायर किया.

विशेष लोक अभियोजक (एसपीपी) अखंड प्रताप सिंह ने अभियुक्तों के आरोपों और दलीलों पर आपत्ति जताई थी. अदालत ने वकीलों की दलीलें दर्ज कीं. 5 जनवरी को छह में से पांच आरोपियों ने पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए अपनी सहमति दे दी. आरोपी नीलम आजाद ने पॉलीग्राफ टेस्ट कराने से इनकार कर दिया.

इसके अलावा आरोपी मनोरंजन और सागर ने भी नारकोटिक्स विश्लेषण और ब्रेन मैपिंग टेस्ट के लिए अपनी सहमति दी. विशेष लोक अभियोजक (एसपीपी) अखंड प्रताप ने अदालत से कहा था कि मनोरंजन और सागर के नार्को और ब्रेन मैपिंग के अलावा, सभी छह आरोपियों के पॉलीग्राफ की आवश्यकता है.

लीगल एड काउंसिल (एलएसी) अमित शुक्ला ने दो आरोपियों मनोरंजन और सागर से नशीले पदार्थ और ब्रेन मैपिंग का कारण पूछा था. विशेष लोक अभियोजक ने कहा कि यह विशेषज्ञ ने सलाह दी थी और हम उससे बंधे हैं.

Advertisement

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. वे पुलिस हिरासत में हैं. यह मामला 13 दिसंबर को संसद हमले की बरसी पर सुरक्षा उल्लंघन से जुड़ा है.

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India