बारिश का सितम! दिल्ली और उत्तराखंड में येलो, तो गुजरात में ऑरेंज अलर्ट, जानिए आपके शहर में मौसम का हाल

Weather Updates: दिल्ली में बारिश के बीच जहां उमस और गर्मी का आलम है तो वहीं गुजरात के लोग पानी से मचे हाहाकार से परेशान हैं. वहीं बिहार में भी गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही है. जानिए बाकी हिस्सों का कैसा है हाल.

Advertisement
Read Time: 4 mins
W
नई दिल्ली:

दिल्ली समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में लगातार बारिश (Weather Update) हो रही है. फिर भी गर्मी और उमस कम होने का नाम नहीं ले रही है. गुजरात में जहां पानी से बुरा हाल है तो वहीं बिहार में बहुत ही कम बारिश हो रही है. बात अगर राजधानी दिल्ली के मौसम की करें तो मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और राष्ट्रीय राजधानी में लंबे समय बाद दिन में तेज़ धूप (Delhi Rain) निकली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार के लिए आसमान में आम तौर पर बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. इस बीच, मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में अगले दो दिनों तक ‘येलो' अलर्ट जारी किया है. 

सोमवार को सुबह हुई बारिश के बाद शहर का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मंगलवार को अधिकतम तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी हुई. आंकड़ों के अनुसार, दिन में आर्द्रता 83 प्रतिशत से 60 प्रतिशत के बीच रही.

मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 88 रहा जो 'संतोषजनक' श्रेणी में दर्ज आता है.एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘‘अच्छा'', 51 से 100 के बीच ‘‘संतोषजनक'', 101 और 200 के बीच ‘‘मध्यम'', 201 और 300 के बीच ‘‘खराब'', 301 और 400 के बीच ‘‘बेहद खराब'' और 401 से 500 के बीच ‘‘गंभीर'' माना जाता है.

Advertisement

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले पांच दिनों तक राजधानी को बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है. 9 सितंबर तक बारिश का अनुमान जताया गया है.

Advertisement

उत्तराखंड में बारिश का येलो अलर्ट

देश के दूसरे राज्यों की तरह ही उत्तराखंड में भी इन दिनों मॉनसून खूब सक्रिय है. कई जगहों पर जमकर बारिश हो रही है. पिछले दो महीने से राज्य में जमकर बारिश हो रही है. सितंबर में भी इससे राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. उत्तराखंड को 9 सितंबर तक बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग ने सोमवार तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. आने वाले दिनों में राज्य के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.  चंपावत, पौड़ी,चमोली, रुद्रप्रयाग,  टिहरी, पिथौरागढ़ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है.

Advertisement

पानी-पानी हुआ गुजरात

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले पांच दिनों तक राजधानी को बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है. 9 सितंबर तक बारिश का अनुमान जताया गया है. IMD के मुताबिक, 9 सितंबर तक गुजरात के कई हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है. राज्य के कई हिस्सों में सोमवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी है.

Advertisement

बात अगर बिहार की करें तो राज्य के कई हिस्सों में इन दिनों जमकर गर्मी पड़ रही है. गुजरात और राजस्थान जहां-पानी-पानी हो गए हैं तो वहीं बिहार में काफी कम बारिश दर्ज की जा रही है. गंगा के मैदानी इलाकों में भी काफी कम बारिश हुई है. कम बारिश के वैज्ञानिक भी चिंता में हैं. यही वजह है कि बिहार के 21 जिलों में हर साल सूखे जैसे हालात पैदा हो रहे हैं. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक, आज उत्तर पूर्व बिहार की कई जगहों पर मध्यम वर्षा हो सकती है. वहीं 4 जिलों के लिए भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. 7 सितंबर में बादल छाए रहने के साथ बारिश का अनुमान है और अगले दो दिन तक सिर्फ बादल छाए रहेंगे.

IMD के मुताबिक,  आज उत्तर पूर्व बिहार में बढ़िया बारिश होने के आसार हैं.  सुपौल, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, सहरसा, कटिहार और पूर्णिया जिले में मध्यम से तेज बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं गोपालगंज, सीवान, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, सारण, शिवहर,  वैशाली, मुजफ्फरपुर,  दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी, खगड़िया, मुंगेर, बांका भागलपुर और जमुई जिलों की कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है.

Featured Video Of The Day
Caste Census: जाति जनगणना कराएगी सरकार, अब उम्मीदें हजार | NDTV India