दिल्ली में घर बैठे मिलेगा 23 सेवाओं का लाभ, 'डोर स्टेप' डिलीवरी योजना MCD में भी होगी लागू

दिल्ली सरकार की तरफ से जनता को 'डोर स्टेप डिलीवरी' की सुविधा दी गई. अब यह योजना दिल्ली नगर निगम में भी लागू करने जा रहे हैं. इसके तहत अगर कोई व्यक्ति घर से बाहर जाने में असमर्थ हैं या उन्हें ऑनलाइन प्रक्रिया की समझ नहीं है तो उन्हें घर पर एमसीडी की सुविधाएं दी जाएंगी.

Advertisement
Read Time: 21 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की योजनाओं को अब एक-एक करके एमसीडी में लागू किया जा रहा है. निगम की 'आप' सरकार ने अब 'डोर स्टेप डिलीवरी' योजना को लागू करने का फैसला किया है. दिल्ली नगर निगम की 23 सेवाएं अब लोगों को घर बैठे मिलेंगी. मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि डोर स्टेप डिलीवरी की सुविधा सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक मिलेगी. ट्रेड लाइसेंस, डेथ सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट की सुविधाओं के लिए सिर्फ 25 रुपये प्रति पेज या लाइसेंस देने होंगे. डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि दिल्ली की जनता को 'आप' सरकार से काफी उम्मीद थी. उसी उम्मीद को कायम रखते हुए घर बैठे लोगों को यह सुविधाएं उपलब्ध कराने जा रहे हैं. 

दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने मंगलवार को सिविक सेंटर में डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल और नेता सदन मुकेश गोयल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस को‌ संबोधित किया. सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार जैसा मॉडल अब दिल्ली नगर निगम में भी लागू किया जा रहा है.

दिल्ली सरकार की तरफ से जनता को 'डोर स्टेप डिलीवरी' की सुविधा दी गई. अब यह योजना दिल्ली नगर निगम में भी लागू करने जा रहे हैं. इसके तहत अगर कोई व्यक्ति घर से बाहर जाने में असमर्थ हैं या उन्हें ऑनलाइन प्रक्रिया की समझ नहीं है तो उन्हें घर पर एमसीडी की सुविधाएं दी जाएंगी. इसको लेकर सदन में 31 अगस्त को एजेंडा लेकर आ रहे हैं.

इन सुविधाओं का घर बैठे मिलेगा लाभ 

1. जन्म प्रमाणपत्र
2. जन्म प्रमाण पत्र (अपडेशन)
3. मृत्यु प्रमाण पत्र
4. नया स्वास्थ्य व्यापार लाइसेंस
5. स्वास्थ्य व्यापार लाइसेंस नवीनीकरण
6. नया फ़ैक्टरी लाइसेंस नया
7. फ़ैक्टरी लाइसेंस नवीनीकरण
8. संपत्ति कर रिटर्न
9. नए पशु चिकित्सा लाइसेंस
10. पशु चिकित्सा लाइसेंस नवीनीकरण
11. Hackney Carriage  नया 
12. Hackney Carriage नवीनीकरण
13. द बाज़री नवीनीकरण
14. हॉकिंग नवीनीकरण
15. पार्क बुकिंग
16. सामुदायिक हॉल बुकिंग
17. पालतू पशु लाइसेंस
18. व्यापार एवं भंडारण लाइसेंस के लिए नया आवेदन
19. व्यापार एवं भंडारण लाइसेंस नवीनीकरण के लिए आवेदन
20. व्यापार और भंडारण नए लाइसेंस अपलोड कमी दस्तावेज़ 
21. व्यापार और भंडारण नवीनीकरण लाइसेंस कमी दस्तावेज़ (नवीकरण लाइसेंस मामले)
22. कंवर्जन एवं पार्किंग शुल्क
23. ई-म्यूटेशन संपत्ति कर आवेदन

Advertisement

उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्रॉपर्टी टैक्स, बर्थ सर्टिफिकेट, डेथ सर्टिफिकेट, हेल्थ ट्रेड लाइसेंस आदि 23 एमसीडी की सेवाएं घर बैठे मिलेंगी. क्योंकि दिल्ली में काफी ऐसे लोग हैं जिन्हें ऑनलाइन की‌ कम समझ है या उन्हें इंटरनेट सुविधा वाला फोन चलाना नहीं आता है. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली एमसीडी ने 20 से अधिक सुविधाएं डोर स्टेप डिलीवरी के तहत देने का फैसला किया है. ऐसे में अब लोगों को ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही उन्हें एमसीडी ऑफिस आने की जरूरत है. अब एमसीडी का स्टाफ जनता को घर पर जाकर यह सुविधाएं उपलब्ध कराएगा. 

Advertisement

मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा इस मॉडल के अंतर्गत हर वार्ड में एक मोबाइल सहायक को अपॉइंट किया जाएगा. जिन्हें लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन और इंटरनेट सुविधा दी जाएगी, वो घर-घर जाकर लोगों को ये सुविधाएं देगा. इसके लिए हम एक एप्लीकेशन भी लॉन्च करने जा रहे हैं. इस पॉलिसी की सबसे अच्छी बात है कि यह एक इन हाउस पॉलिसी है. इससे एमसीडी पर किसी भी तरह का कोई आर्थिक भार नहीं पड़ेगा. इसके लिए हमने एक टोल फ्री नंबर 155305 जारी किया है. दिल्लीवासी इस नंबर पर कॉल कर सेवाओं का लाभ ले सकेंगे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

MCD ने G-20 सम्मेलन के दौरान आवारा कुत्तों की समस्या से निपटने के लिए बनाया ये खास प्लान

MCD के सभी अस्थायी कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा, यह मेरी गारंटी : CM केजरीवाल

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?