दिल्ली में बारिश ने दिलाई गर्मी से हल्की राहत, फिर बढ़ेगा गर्मी का सितम; जानें कब से बदलेगा मौसम

गुरुवार को शहर के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई. शुक्रवार के दिन भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन शनिवार से मौसम का मिजाज एकदम बदला हुआ नजर आएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

इस साल दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाया. ऊपर से लू के गर्म थेपड़ों ने गर्मी के सितम को और बढ़ा दिया. हालांंकि पिछले कुछ दिनों की हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है. लेकिन अब शनिवार से एक बार फिर उमस वाली गर्मी की मार झेलनी होगी और बारिश और कम हो जाएगी. वहीं आज भी दिल्ली में बारिश के आसार जताए जा रहे हैं. देश की राजधानी में कुछ दिनों से मौसम का मिजाज जरूर बदला है, लेकिन अभी तक वैसी बरसात नहीं हुई. जिसकी लोग उम्मीद कर रहे थे.

दिल्ली में आज भी हल्की बारिश की संभावना

गुरुवार को शहर के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई. शुक्रवार के दिन भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं 6 से 10 जुलाई तक हल्की बारिश का अनुमान है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग और लोधी रोड में सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक क्रमश: 0.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसी अवधि के दौरान आयानगर और पालम में 2.1 और 0.2 मिमी बारिश हुई. अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 31.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. यह बुधवार के अधिकतम तापमान से 2.4 डिग्री कम था.

शनिवार से फिर झेलना होगा गर्मी का सितम

न्यूनतम तापमान बुधवार के 29 डिग्री सेल्सियस से गिरकर गुरुवार को सामान्य से तीन डिग्री कम 24.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. हालांकि, पिछले 24 घंटों में पारा नीचे चला गया, लेकिन बढ़ती उमस ने लोगों को परेशान कर दिया है. आईएमडी के मुताबिक मानसून फिलहाल दिल्ली के उत्तर में है और शुक्रवार को भी यही स्थिति रहने की उम्मीद है. हालांकि, मानसून आगे उत्तर की ओर बढ़ सकता है और शनिवार से बारिश की तीव्रता और कम हो सकती है.

Advertisement

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी ने शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश, आंधी या बिजली गिरने के लिए ‘येलो' अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई में अब तक सफदरजंग में 9.2 मिमी बारिश हुई है, यह अब तक 47% बारिश की कमी है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. जिसके सोमवार तक 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और 10 जुलाई तक यह 28 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है.

Advertisement

बारिश की वजह से दिल्ली में लगा लंबा जाम

दिल्ली में गुरुवार को रूक-रूककर हुई बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया और यातायात प्रभावित हुआ जिसके कारण यात्रियों को काफी परेशानी हुई. जलभराव के कारण राजधानी पार्क और मुंडका के बीच रोहतक रोड पर दोनों तरफ यातायात प्रभावित रहा. जलभराव के चलते बहादुरगढ़ स्टैंड और झड़ौदा गांव के बीच फिरनी रोड पर दोनों तरफ यातायात प्रभावित रहा. इसके अलावा दिल्ली में और भी बहुत सी जगहें ऐसी थी, जहां हल्की बारिश की वजह से लोग काफी देर तक जाम में फंसे रहे.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Elections 2024 Exit Poll: J&K में बड़ा खेल, BJP को रोकने के लिए क्या करेंगे Rahul-Abdullah-Mufti