दिल्ली की बारिश ने तो कब्रिस्तान को भी नहीं छोड़ा ! अब महामारी फैलने का खतरा; लगाए गए पंप

दिल्ली में हुई भारी बारिश (Delhi Rain) की वजह से लोधी रोड स्थित निजामुद्दीन इलाके के पंज पिरान कब्रिस्तान का हाल बहुत ही बुरा हो गया है. अब पानी निकालने का काम किया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
दिल्ली में बारिश से कब्रिस्तान का बुरा हाल.
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में पिछले शुक्रवार को बारिश (Delhi Rain) ने जमकर तबाही मचाई थी. कहीं छत गिरी तो कहीं पेड़ गिर गए तो कहीं घरों और सड़कों पर पानी भर गया. बारिश ने इंसान तो क्या कब्रों (Panj Piran Graveyard) तक को नहीं बख्शा. तेज बारिश के बाद निजामुद्दीन इलाके में मौजूद पंज पिरान कब्रिस्तान में भी भारी जल भराव हो गया. बारहपुरा नाला के बैक मारने की वजह से कब्रिस्तान की दीवार टूट गई और अंदर पानी घुस गया.

कब्रिस्तान में करीब 5 से 6 फीट पानी भर गया  जिसकी वजह से यहां कई हजारों कब्र क्षतिग्रस्त हो गई हैं. कई कब्रों में पानी भर गया. क्या नई, क्या पुरानी सभी कब्रों का हाल एक जैसा दिख रहा है. हाल फिलहाल में दफन हुई कब्रो में भी पानी ही पानी नजर आ रहा है. जिसकी वजह से अब यहां पर गंभीर बीमारियां पनपने का खतरा बना हुआ है.

हालांकि अभी कब्रिस्तान से पंप लगाकर पानी निकालने का काम तेजी से किया जा रहा है. वहीं बड़ी दिक्तत ये है कि जो नए जनाजे कब्रिस्तान में लाए जा रहे हैं, उन्हें दफन करने में काफी परेशानी हो रही है. 

Advertisement

सामने आई तस्वीरें दिल्ली के लोधी रोड स्थित निजामुद्दीन इलाके के पंज पिरान कब्रिस्तान की हैं. जिनमें कब्रिस्तान में कई कब्रों के पास भारी जल भराव देखा जा सकता है. कई कब्र पानी में डूबी हुई हैं और कई क्षतिग्रस्त हो गई हैं. कब्रों के आसपास लगी ईंटें भी बाहर निकल गई हैं. हालांकि पंप के सहारे जमा हुआ पानी बाहर निकलते भी देखा जा सकता है. 

Advertisement

बता दें कि पिछले शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर में रात से मूसलाधार बारिश हुई थी. बारिश की वजह से दिल्ली, नोएडा समेत अन्य जगहों पर सड़कें पानी से लबालब हो गई थीं. लोग तो क्या वाहन तक निकल नहीं पा रहे थे. वहीं किलो मीटर लंबा जाम सड़कों पर लग गया था. कई जगहों पर बारिश ने काफी नुकसान भी किया था. इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत गिर गई थी. अब कब्रिस्तान की भी ऐसी तस्वीर सामने आई है. बारिश के पानी से कई कब्रें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, अब पानी बाहर निकालने के लिए पंप का सहारा लेना पड़ रहा है. वहीं स्थानीय विधायक ने कब्रिस्तान का दौरा जल्द स्थिति को सही करने का आश्वासन दिया है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: Brahmaputra और सहायक नदियों में बाढ़ से असम के करीब 24 Lakh लोग प्रभावित