एम्स साइबर अटैक मामले में दिल्ली पुलिस ने इंटरपोल के जरिए चीन से मांगी हैकरों की डिटेल्स : सूत्र

दिल्ली पुलिस ने उन आईपी एड्रेस के बारे में जानकारी मांगी जिनके हैकरों के मेल गए. जिसमें ये पूछा गया की ये आईपी एड्रेस किसको दिए गए हैं, इनका प्रयोग कोई कंपनी कर रही है या फिर कोई निजी शख्स.

Advertisement
Read Time: 5 mins
दिल्ली एम्स का सर्वर 23 नवंबर की सुबह हैक किया गया था.
नई दिल्ली:

दिल्ली एम्स के सर्वर पर साइबर अटैक की खबर पिछले काफी दिनों से सुर्खियों में थी. अब इस मामले में सूत्रों के मुताबिक ताजा जानकारी ये आ रही कि दिल्ली पुलिस ने इंटरपोल के जरिए चीन से हैकरों के बारे में जानकारी मांगी. इसके लिए बकायदा दिल्ली पुलिस ने सीबीआई को पत्र भी लिखा.

इस पत्र में दिल्ली पुलिस ने उन आईपी एड्रेस के बारे में जानकारी मांगी जिनसे हैकरों ने मेल किए. जिसमें ये पूछा गया की ये आईपी एड्रेस किसको दिए गए हैं, इनका प्रयोग कोई कंपनी कर रही है या फिर कोई निजी शख्स. चीन में इंटरनेट उपलब्ध कराने वाली कंपनी से जानकारी मांगी गई है. अब तक जांच में पता चला है की हैकिंग करने वालें हांगकांग और और चीन के हेनान से हैं.

AIIMS का सर्वर कैसे हैक हुआ, किसने किया इसकी जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट कर रही है. दिल्ली एम्स का सर्वर 23 नवंबर की सुबह 6.45 मिनट पर हैक किया गया था. सबसे पहले इमरजेंसी लैब के कंप्यूटर सेंटर में यह बात पकड़ में आई. इसके बाद धीरे-धीरे अस्पताल के पूरे कंप्यूटराइज्ड सिस्टम का सर्वर ही रैनसमवेयर अटैक के जरिये हैकर्स ने अपने कब्जे में कर लिया. इस साइबर अटैक से मरीजों की डाटा चोरी होने की आशंका जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान को फिर याद आया परमाणु बम : बिलावल भुट्टो पर भारत के कड़े रुख को देख PPP नेता ने दी "पुरानी धमकी"

ये भी पढ़ें : "गृहमंत्री अमित शाह की इस पर नज़र": घाटी में लोगों की हत्याओं पर जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया
Topics mentioned in this article