दिल्ली पुलिस ने CM आतिशी को दी Z कैटेगरी की सुरक्षा

प्रोटोकॉल के तहत दिल्ली के मुख्यमंत्री को गृह मंत्रालय के निर्देश पर ‘जेड' श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है. दिल्ली पुलिस ‘जेड' श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के लिए पालियों में 22 सुरक्षाकर्मी तैनात करती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली में मुख्यमंत्री (Delhi Chief Minister) के रूप में शपथ लेने के कुछ दिनों बाद आतिशी को पुलिस ने ‘जेड' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. दिल्ली पुलिस ने शनिवार को उनके काफिले में एक पायलट सहित सुरक्षा कवर मुहैया कराया है. प्रोटोकॉल के तहत दिल्ली के मुख्यमंत्री को गृह मंत्रालय के निर्देश पर ‘जेड' श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है. दिल्ली पुलिस ‘जेड' श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के लिए पालियों में 22 सुरक्षाकर्मी तैनात करती है.

‘जेड' श्रेणी की सुरक्षा में निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ), ‘एस्कॉर्ट' और सशस्त्र सुरक्षा कर्मी भी शामिल होते हैं. एक पुलिस सूत्र ने कहा कि खतरे के आकलन के बाद गृह मंत्रालय के निर्देश पर केंद्रीय एजेंसियों द्वारा आगे भी उनकी सुरक्षा की समीक्षा की जा सकती है.

आतिशी के पास हैं 13 विभाग
आतिशी ने शनिवार को अपने मंत्रिमंडल के साथ दिल्ली की आठवीं मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. आतिशी ने उन 13 विभागों को बरकरार रखा है, जो केजरीवाल सरकार के समय उनके पास थे, जिनमें शिक्षा, राजस्व, वित्त, बिजली और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) शामिल हैं. सौरभ भारद्वाज ने शनिवार को ही कार्यभार संभाल लिया था. आतिशी के बाद सबसे ज़्यादा आठ विभागों की जिम्मेदारी भारद्वाज के पास हैं.

कुछ नये मंत्रियों को भी मिली है जगह
मुख्‍यमंत्री आतिशी की कैबिनेट में नये मंत्री मुकेश अहलावत को श्रम, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, रोजगार और भूमि एवं भवन विभागों का प्रभार मिला है. गोपाल राय को विकास, सामान्य प्रशासन विभाग, पर्यावरण और वन का प्रभार दिया गया है. राय के पास केजरीवाल सरकार में भी इन्हीं विभागों की जिम्मेदारी थी. कैलाश गहलोत ने भी अपने पिछले विभागों- परिवहन, गृह, प्रशासनिक सुधार, महिला और बाल विकास को बरकरार रखा है.

Featured Video Of The Day
J&K Elections: जन्नत में जम्हूरियत का जश्न, उसी वक्त भिखारियों को लेकर Pakistan को क्यों पड़ी गाली?
Topics mentioned in this article