दिल्ली-NCR में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी, अलाव का सहारा ले रहे लोग; घने कोहरे की वजह से ट्रेनें भी लेट

Advertisement
Read Time: 3 mins
Delhi-NCR Cold: दिल्ली-एनसीआर में सर्दी से बुरा हाल. (प्रतीकात्मक फोटो)
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में सर्दी (Delhi NCR Cold) का सितम देखते हुए लोगों का घर से निकलना मुहाल हो गया है. वहीं कई इलाकों में घने कोहरे और धुंध से भी बुरा हाल है. मौसम विभाग ने अगले दो दिन में सर्दी और बढ़ने का अनुमान जताया है.

  1. दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल सर्दी से राहल मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले दो दिनों में तापमान में दो डिग्री तक का इजाफा हो सकता है. 
  2. मौसम विभाग ने शुक्रवार यानी कि आज के लिए हल्का से मध्यम कोहरा छाए रहने और अधिकतम से न्यूनतम तापमान  19 डिग्री से 5 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया. 
  3. घने कोहरे का असर रेल यात्रा पर भी पड़ रहा है. दिल्ली एनसीआर औने और जाने वाली कई ट्रेनें धुंध की वजह से देरी से चल रही हैं. वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस 2 घंटे लेट, राजेंद्र नगर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस 1 घंटा, डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी 1.5 घंटा, बेंगलुरु-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस 2 घंटे लेट,लखनऊ-नई दिल्ली तेजस 2 घंटा लेट चल रही है. 
  4. हाड़ कंपा देने और गलन भरी सर्दी से खुद को बचाने के लिए लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है. लोग जगह-जगह अलाव जलाकर राहत लेने की कोशिश कर रहे हैं.
  5. दिल्ली में शीतलहर के हालात लगातार जारी हैं. राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे की मोटी परत छाई हुई है. सुबह-सुबह गीता कॉलोनी रोड और विकास मार्ग पर विजिबिलिटी भी कम देखी गई. 
  6. राजधानी दिल्ली में गुरुवार को भी काफी सर्दी और शीत लहर देखी गई. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.
  7. दिल्ली एनसीआर में पिछले 10 दिनों से घना कोहरा और धुंध देखी जा रही है. हालांकि दिन चढ़ते ही कोहरा भी छंटने लगता है. लेकिन सर्दी में फिलहाल कोई राहत नहीं देखने को मिल रही है.
  8. दिल्ली में भीषण सर्दी और शीत लहर से बचने के लिए बेघर लोग रैन बसेरों में शरण ले रहे हैं. रैन बसेरों में लोगों के लुए बिस्तर और कंबलों की बढ़िया व्यवस्था की गई है. 
  9. दिल्ली-एनसीआर इन दिनों घने कोहरे की चादर में लिपटा हुआ है. धुंध की वजह से दृष्यता बहुत ही कम हो गई है. वाहन चलाने वालों को खासा परेशानी झेलनी पड़ रही है. 
  10. भीषण सर्दी के बीच दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा भी खराब हो गई है. राजधानी के लोग जहरीली हवा के बीच जीने को मजबूर हैं. गुरुवार को AQI 300 के पार दर्ज किया गया. 
Featured Video Of The Day
Weather Update: बारिश ने खोली पुलों की पोल? | Bihar Bridge Collapse | 5 Ki Baat | NDTV India | Rains
Topics mentioned in this article