जून में भी सितम ढाएगी गर्मी, दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD ने गुरुवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जबकि 14 जून से 18 जून तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों से अपील की है कि वह बगैर किसी काम के घर से बाहर निकलने से बचें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बीते कुछ दिनों से आसमान से आफत बरस रही है. कई शहरों में पारा एक बार फिर 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है. ऐसे में अगर आप ये सोच रहे थे कि मई के महीनें आपने जो गर्मी झेली वो ही बहुत थी तो शायद आप गलत हैं. अगर बात IMD की  भविष्यवाणी की करें तो आने वाले दिनों में पारा और ऊपर जा सकता है. आपको बता दें कि दिल्ली में बुधवार को पारा 47.7 डिग्री तक पहुंच चुका था. जबकि सफदरजंग में पारा 44.7 डिग्री तक पहुंच गया था. जून में भी सूरज अपनी तपीश बढ़ाने को तैयार दिख रहा है. IMD के अनुसार अगले एक सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और बढ़ने वाली है. 

जून में अभी तक पारा जितना ऊपर गया है उसने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. IMD के अनुसार जून का महीना अभी आधा भी नहीं बीता है और दिल्ली के सफदरजंग (जो शहर के बीचों बीच पड़ता है) ने तीन दिन हीटवेव जैसी स्थिति को झेला लिया है. ये बीते दस सालों में जून के महीने में हीट वेव वाले दिनों की सबसे अधिक संख्या है. अभी जून का आधा महीना बीतना बचा हुआ है. दिल्ली में ही ऐसे कई इलाके हैं जहां अभी तक 10 दिन हीट वेव जैसी स्थिति झेल चुकी है. 

IMD के डेटा के अनुसार जून में सफदरजंग में पिछली बार सबसे ज्यादा दिन हीट वेव 2014 में दर्ज किया गया था. उस दौरान सात दिन ऐसे थे जब हीट वेव महसूस किया गया था. 

Advertisement

IMD ने जारी किया अलर्ट 

IMD यानी मौसम विभाग ने गुरुवा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि 14 जून से 18 जून तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. IMD ने इस दौरान लोगों को जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने को कहा है. साथ ही लोगों से ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की भी सलाह दी है. 

Advertisement

आखिर होता क्या है हीट वेव 

IMD के अनुसार अगर हीट वेव को सरल शब्दों में बताना चाहें तो उसे ऐसे समझ सकते हैं कि जब मैदानी इलाकों में पारा 40 डिग्री, तटीय इलाकों में 37 डिग्री और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री तक पहुंच जाता है तब इसे हम हीट वेव यानी लू कहते हैं. अगर तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक हो जाता है तो भीषण गर्मी पड़ने लगती है. 

Advertisement

हीट वेव से कैसे बचें 

  • हीट वेव से बचने के लिए आपको कुछ सामान्य से उपाय करने चाहिए. मसलन, गर्मी बढ़ने का सबसे बुरा असर आपके शरीर पर पड़ता है. ऐसे में आपके ऊपर गर्मी का असर कम से कम हो इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. 
  • कोशिश करें कि आप एसी में बैठने के बाद तुरंत धूप में ना जाएं 
  • धूप में निकलने से पहले सर पर कपड़ा जरूर रखें. 
  • अगर धूप से आ रहे हैं तो घर आते ही पानी और खासकर ठंडा पानी ना बिल्कुल ना पिएं. 
  • शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखने की कोशिश करें. समय समय पर जूस, पानी और नींबू पानी पीते रहें. 

जून में बीते 10 साल में कब-कब कितने दिन रहा हीट वेव 

वर्ष                                                                    दिन

Advertisement
2024   3 दिन (अभी तक)
20230 दिन
20220 दिन 
20211 दिन 
20200 दिन
20193 दिन 
20182 दिन
20170 दिन 
20160 दिन
20150 दिन 
2014सात दिन


 

Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024: हरियाणा के चुनावी रण में Rich Candidates की क्या हैं चुनौतियां?
Topics mentioned in this article