दिल्ली-NCR में रातभर हुई झमाझम बारिश से बढ़ी ठंड, येलो अलर्ट के बीच कल तक संभलकर रहें

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Rain Cold) में बुधवार सुबह शीतलहर के साथ ही घना कोहरा देखा गया, जिसकी वजह से विजिबिलिटी बहुत कम हो गई. लेकिन दोपहर होते-होते मौसम अचानक बदल गया और बारिश शुरू हो गई. बारिश की स्थिति गुरुवार को यानी कि आज भी जारी है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
दिल्ली-एनसीआर में बारिश से बढ़ी सर्दी.(प्रतीकात्मक फोटो)
नई दिल्ली:

दिल्लीवालों को फिलहाल सर्दी (Delhi-NCR Rain Cold) से राहत मिलती नहीं दिख रही है. 31 जनवरी को दोपहर से रुक-रुककर शुरू हुआ बारिश का दौर आज भी जारी है. राजधानी के कई हिस्सों में झमाझम बारिश के बाद सर्दी और बढ़ने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. खराब मौसम का सितम फिलहाल जारी रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन तक मौसम ऐसे ही बना रह सकता है. राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन तक न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. 2 फरवरी तक बारिश और सुबह घने कोहरे का अनुमान है.

ये भी पढ़ें-हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में बर्फबारी से जनजीवन बाधित, उत्तर भारत में बारिश से बढी ठंड

दिल्ली में आज बारिश का येलो अलर्ट

आमतौर पर जनवरी महीने में दिल्ली में बारिश होती है, लेकिन इस बार जनवरी का महीना शुष्क रहा, लेकिन ये महीना खत्म होते-होते यानी कि 31 जनवरी को बारिश शुरू हो गई, जो तिु अगले दो दिन तक जारी रहने का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. आज भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

Advertisement

दिल्ली-एनसीआर ही नहीं पूरे उत्तर भारत में बुधवार से बारिश हो रही है. उत्तर भारत में दिसंबर और जनवरी में सामान्य से अधिक शुष्क मौसम के बाद फरवरी में सामान्य और सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को यह जानकारी दी. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत में फरवरी के दौरान सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. 

Advertisement

बुधवार को दिल्ली-NCR में रुक-रुककर हुई बारिश 

 दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार को हल्की बारिश हुई और मौसम विभाग ने  देर शाम तक राष्ट्रीय राजधानी में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया था. कनॉट प्लेस समेत कई इलाकों में रुक-रुककर बारिश दर्ज की गई.  बूंदाबांदी से राजधानी में कोहरे की स्थिति में कुछ हद तक सुधार जरूर हुआ है. 

बता दें कि बुधवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर के साथ ही घना कोहरा देखा गया, जिसकी वजह से विजिबिलिटी बहुत कम हो गई. लेकिन दोपहर होते-होते मौसम अचानक बदल गया और बारिश शुरू हो गई. बारिश की स्थिति गुरुवार को यानी कि आज भी जारी है. सुबह तड़के तेज बारिश दर्ज की गई. 

Advertisement

दिल्ली में जनवरी में सर्दी से तोड़ा 13 सालों का रिकॉर्ड

बुधवार को अगर कोहरे की बात करें तो सुबह 6.30 बजे इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर शून्य दृश्यता दर्ज की गई और क्षेत्र में घना कोहरा छाया रहा.  कोहरे की यह स्थिति सुबह करीब नौ बजे तक बनी रही. एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार सुबह खराब मौसम के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर तीन उड़ानों का मार्ग बदला गया.  घने कोहरे के कारण कई ट्रेनें भी लेट हो गईं. इस बीच मौसम कार्यालय के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण तीन फरवरी तक मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहने की उम्मीद जताई. दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम था.  मंगलवार तक के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इस महीने 30 जनवरी तक दिल्ली में औसत अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो 13 साल में सबसे कम है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-हेमंत सोरेन को ED ने किया गिरफ्तार, चंपई सोरेन होंगे झारखंड के नए मुख्यमंत्री | कौन हैं चंपई सोरेन?