Covid-19 : वायरस के खतरे को देखते हुए नोएडा में रैंडम टेस्टिंग शुरू, इन जगहों पर हो रहे टेस्ट

नोएडा में टेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है कि क्योंकि यहां लाखों लोगों का रोजाना दिल्ली से आना-जाना बना रहता है. ऐसे में यहां पर रैंडम सैंपलिंग बढ़ा दी गई है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

नोएडा:

दिल्ली में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजधानी से सटे उत्तर प्रदेश के शहर नोएडा में प्रशासन ने दिल्ली या दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की रैंडम कोरोना जांच शुरू कर दी हैं. नोएडा स्वास्थ्य विभाग की टीमें नोएडा दिल्ली के बार्डरों और नोएडा के बस अड्डों पर कोरोना की रैंडम जांच कर रही हैं.

नोएडा में टेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है कि क्योंकि यहां लाखों लोगों का रोजाना दिल्ली से आना-जाना बना रहता है. अब चूंकि पर टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटिंग पर फिर से जोर दिया जा रहा है, तो नोएडा में रैंडम सैंपलिंग बढ़ा दी गई है.

नोएडा के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर दीपक ओहरी ने कहा कि 'हमें लगता है कि नोएडा में संक्रमण दूसरे शहरों से फ़ैल सकता है. हम आज दो जगह बॉटेनिकल गार्डेन और नोएडा-दिल्ली के अशोक नगर बॉर्डर पर टेस्ट कर रहे हैं.' बॉटेनिकल गार्डेन में मेट्रो स्टेशन और बस स्टेशन दोनों ही हैं, जिनकी कनेक्टिविटी दूर-दूर तक है, ऐसे में यहां से दूर-पास यात्रा कर रहे बहुत से यात्री गुजरते हैं.

यह भी पढ़ें : कोरोना के बढ़ते केसों के बीच दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर होली मनाने पर रोक, दिल्ली सरकार ने जारी क‍िया आदेश

डॉक्टर ओहरी ने कहा कि 'हर रोज़ लाखों लोग दिल्ली से नोएडा आते-जाते हैं, जिनको पहले संक्रमण हुआ है उनकी ट्रैवल हिस्ट्री रही है.' वैक्सीनेशन की भी रफ्तार बढ़ाई जा रही है. उन्होंने कहा कि 'हम ज़्यादा से ज़्यादा वैक्सीन लगा रहे हैं.'

बता दें कि भारत में पिछले एक-दो हफ्ते में भयंकर रफ्तार से कोरोना के केस बढ़े हैं. फरवरी महीने में 15,000 से नीचे की संख्या में दर्ज होने वाले रोजाना के मामले आज 50,000 के पार पहुंच गए हैं. देश में गुरुवार की सुबह तक उसके पिछले 24 घंटों में 53,476 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1,17,87,534 हो गया है. पिछले 24 घंटों में देशभर में 251 मरीजों की मौत भी हुई है. पांच महीनों में एक दिन में दर्ज होने वाले नए मामलों की यह सबसे ज्यादा संख्या है.

Advertisement