दिल्ली के LG का एक्शन, अनियमितताओं के चलते स्वास्थ्य मंत्री का OSD सस्पेंड

दिल्ली के विवेक विहार इलाके में एक बेबी केयर न्यू बॉर्न चाइल्ड अस्पताल में आग लगने की घटना में कुछ नवजात बच्चों की मौत हो गयी थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली के एलजी वी.के.सक्सेना ने स्वास्थ्य विभाग के OSD डॉ. आर.एन. दास को सस्पेंड कर दिया है. जानकारी के अनुसार उनके ऊपर आरोप है कि उन्होंने स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग में रहते 'बेबी केयर न्‍यू बोर्न अस्‍पताल' को रज‍िस्‍ट्रेशन द‍िलाने में अहम भूम‍िका न‍िभाई थी. गौरतलब है कि उनके ऊपर आरोप लगा था कि  बी -32, पूर्वी ज्योति नगर में स्थित "ज्योति क्लिनिक एंड नर्सिंग होम" नामक एक नर्सिंग होम दिनांक 27.11.2018 को जारी आदेश के तहत पंजीकरण रद्द होने के बावजूद अवैध और गैरकानूनी तरीके से चल रहा था.

Advertisement
किसी भी नर्सिंग होम को प्रत्येक लाइसेंस तीन वर्ष की अवधि के लिए जारी किया जाता है. नर्सिंग होम के अनाधिकृत रूप से चलने का कारण स्वास्थ्य सेवा निदेशालय के उपरोक्त अधिकारी की उक्त नर्सिंग होम के प्रबंधन के साथ मिलीभगत को बताया जा रहा है.

दिल्ली में हुआ था बड़ा हादसा
दिल्ली के बेबी केयर न्यू बॉर्न चाइल्ड अस्पताल ने ऑक्सीजन सिलेंडर के स्टोरेज पर गृह मंत्रालय (एमएचए) के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया था. हाल ही में इस अस्पताल में आग लगने से सात नवजात शिशुओं की मौत हो गई थी. दिल्ली पुलिस ने घटना के संबंध में अस्पताल के मालिक और ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर को गिरफ्तार कर लिया है. 23 अप्रैल 2021 के गृह मंत्रालय के सर्कुलर के अनुसार, ऑक्सीजन को ज्वलनशील और दहनशील पदार्थों से कम से कम 20 फीट की दूरी पर रखा जाना चाहिए. इसके अलावा, 'नो स्मोकिंग' और 'नो ओपन फ्लेम' के संकेत लगाए जाने चाहिए.

सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव की शिकायत की थी
दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने केंद्रीय गृह सचिव से दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव की शिकायत की थी. सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि दिल्ली में बेबी केयर हॉस्पिटल में आग लगने की घटना को चार दिन हो गए हैं और स्वास्थ्य सचिव अभी तक गायब हैं.  25 मई की रात को दिल्ली के विवेक विहार में स्थित एक बेबी केयर सेंटर में भीषण आग लगने से कई मासूम बच्चों की जान चली गई थी. इस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि स्वास्थ्य सचिव ने उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी.  

Advertisement

ये भी पढ़ें- : 

Featured Video Of The Day
Congress शासन में Chhattisgarh में स्वास्थ्य घोटाला, NDTV के पास Exclusive दस्तावेज
Topics mentioned in this article