मौसम की मार से बेहाल दिल्ली, अभी और बारिश के आसार; जान लें पूरे देश का हाल

दिल्ली में भयंकर बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में बारिश की स्थिति थमने वाली नहीं है. लोगों को और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने दिल्ली में शुक्रवार को बारिश की आशंका जताई है. एक दिन पहले भारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलजमाव हो गया था. वर्षाजनित घटनाओं में 27 इमारतें ढहने के साथ एक व्यक्ति की मौत जबकि तीन लोग घायल हो गए थे. आंकड़ों के अनुसार बुधवार रात 12 बजे तक दिल्ली पुलिस को इमारतें गिरने के संबंध में 26 फोन आए और बृहस्पतिवार सुबह सात बजे एक और घटना की सूचना मिली. दिल्ली में भयंकर बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में बारिश की स्थिति थमने वाली नहीं है. लोगों को और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

हालांकि, मौसम विभाग के डीजी डॉ. एम महापात्रा ने कहा है, कि इतनी बारिश होने के बावजूद भी इसे मूसलधार बारिश
नहीं कह सकते हैं. उन्होंने कहा, किसी भी इलाके में जब एक घंटे में 10 सेंटीमीटर या उससे ज्यादा की बारिश होती है तभी हम उसे आधिकारिक तौर पर मूसलधार बारिश कहते हैं.  लेकिन दिल्ली में 1 घंटे 7.30 pm से 8.30 pm के बीच 5 से 7 सेंटीमीटर औसत बारिश हुई जो अत्यधिक वर्षा था.

उन्होंने कहा, दिल्ली के लिए हमने 30 जुलाई और 31 जुलाई को ORANGE ALERT जारी किया था  ORANGE ALERT का मतलब होता है कि प्रशासन को किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड में भी कुछ इलाकों में अत्यधिक तेज बारिश हुई है लेकिन उसे भी हम CLOUDBURST नहीं कह सकते. वहां एक्सट्रीमली इंटेंस रेनफॉल स्पेल रिकॉर्ड हुआ है. देश के अधिकतर राज्यों के लिए हमने आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
अगस्त 2 और 3 तारीख के लिए हमने मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है...वहां प्रशासन को बेहद सक्रिय रहना होगा. दिल्ली में कल शाम से रात तक जो अत्यधिक तेज बारिश हुई उसे हम मूसलधार बारिश नहीं कह सकते.

दिल्ली की स्थिति में कोई सुधार नहीं

आंकड़ों के अनुसार रात 12 बजे तक यातायात बाधित होने से जुड़ी 2,727 और जलभराव की 119 सूचना मिलीं. सुबह सात बजे तक यातायात बाधित की 218 और जलभराव की आठ सूचनाएं मिलीं. इस दौरान पुलिस को पेड़ गिरने की 50 सूचनाएं भी मिलीं.

Advertisement
आईटीओ, राजघाट, मदर डेयरी, गणेश नगर और पटपड़गंज रोड समेत कई इलाकों की सड़कें बृहस्पतिवार की सुबह भी जलमग्न रहीं.

बुधवार को गाजीपुर में 22 वर्षीय महिला और उसका तीन वर्षीय बेटा जलभराव के कारण फिसलकर नाले में डूब गए. यह घटना खोड़ा कॉलोनी इलाके के पास सड़क के किनारे निर्माणाधीन नाले में हुई. दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बुधवार देर रात घोषणा की कि बृहस्पतिवार को शहर के सभी स्कूल बंद रहेंगे.

Advertisement
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

मौसम विभाग ने दिन में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षित आर्द्रता का स्तर 97 प्रतिशत था. आईएमडी के अनुसार, पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार क्षेत्र के सलवान स्टेशन पर बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे से बृहस्पतिवार को सात बज कर 15 मिनट तक 147.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. नजफगढ़ स्टेशन ने 113 मिलीमीटर बारिश दर्ज की और लोधी रोड, दिल्ली विश्वविद्यालय तथा सफदरजंग वेधशालाओं में क्रमशः 107.5 मिमी, 104.5 मिमी और 105.6 मिमी बारिश दर्ज की गयी.

Advertisement
दिल्ली लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया बृहस्पतिवार को सुबह छह बजे तक जलभराव की 90 सूचनाएं और पेड़ गिरने की 20 सूचनाएं मिलीं.

दिल्ली पुलिस अलर्ट

दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में यात्रियों से मुंडका जाने से बचने को कहा है. इस इलाके में भारी जलभराव है. इसमें कहा गया है, ‘‘मुंडका में सड़क पर भारी जलभराव और गड्ढों के कारण नांगलोई से टिकरी बॉर्डर की ओर और इसके विपरीत रोहतक रोड पर यातायात प्रभावित है....''

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह 10 बजे दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 63 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक' श्रेणी में आता है.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘मध्यम', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है.

राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश की आशंका

राजस्थान के कई जिलों में हो रही झमाझम बारिश कभी-भी भारी बारिश में बदल सकती है. मौसम विभाग ने प्रदेश के लोगों को अलर्ट मोड पर रहने की सलाह दी है. मौसम विभाग से मिले पूर्वानुमान के बाद प्रशासन ने कमर कस ली है. उसने अपने स्तर पर सारी तैयारियां मुकम्मल कर ली है. अगर बारिश की वजह से कहीं भी आपातकालीन स्थिति पैदा हुई, तो प्रशासन के पास इससे निपटने के लिए पूरे संसाधन मौजूद हैं. प्रतिकूल स्थिति में किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी न हो, इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ओडिशा में एक और दो अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग ने अंगुल, ढेंकनाल, कटक, बौध, सोनपुर और संबलपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7-20 सेमी) का ‘येलो अलर्ट' जारी किया है.

विभाग ने बृहसपतिवार को भद्रक, बालासोर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, झारसुगुड़ा, बारगढ़, बलांगीर, नुआपाड़ा, नयागढ़, खुर्दा, जगतसिंहपुर, सुंदरगढ़, देवगढ़, क्योंझर, मयूरभंज और कालाहांडी जिले के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा (7- 11 सेमी) की चेतावनी जारी की है. स्थानीय मौसम विभाग ने कटक शहर के कुछ इलाकों में एक या दो बार तेज बारिश होने की चेतावनी दी है.

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?