पूर्वांचलियों को केजरीवाल सरकार का तोहफा : सरकारी खर्चे पर दिल्ली में 1100 जगहों पर होगी छठ पूजा

इस बार दिल्ली में बड़े स्तर पर छठ पूजा के आयोजन की तैयारी शुरू हो गई है. केजरीवाल सरकार राजधानी में 1100 जगहों पर छठ पूजा का आयोजन करेगी. इसके साथ ही सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम होंगे.

Advertisement
Read Time: 11 mins

इस बार दिल्ली में बड़े स्तर पर छठ पूजा के आयोजन की तैयारी शुरू हो गई है. केजरीवाल सरकार राजधानी में 1100 जगहों पर छठ पूजा का आयोजन करेगी. इसके साथ ही सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम होंगे. प्रेस कांफ्रेस में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की तीव्रता कम हुई है लेकिन कोरोना अभी गया नहीं है, मास्क लगाकर रखियेगा हालांकि फाइन हटा लिया गया है लेकिन अपनी सुरक्षा के लिए अपनी सुरक्षा अपने हाथ है. कोरोना के नियमों का पालन कीजियेगा छठ के दौरान भी.

इसके साथ ही दिल्ली सीएम ने कहा कि 30 और 31 अक्टूबर को छठ का त्यौहार है, हम सब मिलकर छठी मैया से आशीर्वाद मांगेंगे और सूर्य भगवान की पूजा करेंगे. 2 साल से सार्वजनिक रूप से छठ पूजा नहीं मना पाए थे क्योंकि कोरोना था.लेकिन जब से हमारी सरकार बनी है तब से हम भव्य रूप से इस त्यौहार को मनाने का सिलसिला चला रहे हैं. पहले दिल्ली में छठ पूजा बहुत छोटे स्तर पर बनाई जाती थी. 2014 में 69 जगह पर दिल्ली सरकार बनाती थी छठ पूजा, 2.5 करोड़ खर्च करती थी.

इसी के साथ उन्होंने ये भी जानकारी दी कि अबकी बार 1100 जगह छठ पूजा मनाई जाएगी और 25 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. छठ पूजा बड़े स्तर पर मनाने के लिए. इस बार बहुत सारी तैयारी की है क्योंकि 2 साल से लोग घर में बंद थे और बड़े स्तर पर छठ पूजा नहीं मनाई जा रही थी. साथ ही सुरक्षा पुख्ता करने के लिए दिल्ली पुलिस पूरा सहयोग करेगी और जगह-जगह सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें : गुजरात और हिमाचल चुनाव में फ्रीबीज पर रोक लगाने वाली याचिका पर SC का जल्द सुनवाई से इंकार

हर साल की तरह टेंट साउंड सिस्टम कुर्सी टेबल एलईडी स्क्रीन का इंतजाम किया जाएगा. वैसे तो दिल्ली में 24 घंटे बिजली है लेकिन अगर कहीं बिजली कट होता है तो पावर बैकअप का इंतजाम किया गया. पीने के पानी का इंतजाम किया गया है और टॉयलेट का भी इंतजाम किया गया है. एंबुलेंस और फर्स्ट एड का भी इंतजाम किया गया है ताकि अगर कोई बीमार हो जाए तो उसको संभाला जा सके.

VIDEO: गुजरात, हिमाचल चुनाव की तारीखों का आज ऐलान संभव, 3 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस

Advertisement