GST फ्रॉड में पकड़ा गया दिल्ली का बिजनेसमैन, सरकार को करोड़ों का चूना लगाने का आरोप

पुलिस ने बताया कि जीएसटी फ्रॉड में इन लोगों ने 9 फर्मों का फर्जी इस्तेमाल कर अरबों रुपए का आईटीसी फ्रॉड किया है, जिससे सरकार को भारी नुकसान हुआ है. इस मामले में अब तक कुल 41 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

15 हजार करोड़ के जीएसटी फ्रॉड के मामले में नोएडा पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है. इसी कड़ी में पुलिस ने बुधवार को दिल्ली के एक बड़े बिजनेसमैन परिवार को गिरफ्तार किया है. जांच के क्रम में इस बात की जानकारी सामने आई है कि ढींगरा परिवार ने अब तक 68.15 करोड़ का आईटीएस (इनपुट टैक्स क्रेडिट) लाभ प्राप्त किया है. इन लोगों को पहले भी सीबीआई और ईडी गिरफ्तार कर चुकी है. ढींगरा परिवार फ्रॉड करने के बाद कंपनी का नाम बदल देता था.

ढींगरा परिवार ने जिस कंपनी के नाम से इस बार फ्रॉड किया, उसका नाम गुड हेल्थ प्राइवेट लिमिटेड है. इन आरोपियों ने फिल्म स्टार अजय देवगन से उनकी कार खरीदी थी. अजय देवगन की यह कार इटली की बनी हुई है, जिसकी कीमत करोड़ों में है. इस कार को इंपोर्ट करके भारत लाया जाता है.

पुलिस की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, 15 हजार करोड़ के जीएसटी फ्रॉड मामले में सीआईटी और थाना सेक्टर 20 पुलिस ने 25- 25 हजार के 3 इनामी आरोपी को गिरफ्तार किया है. इन आरोपियों के पास से बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज, इटली की बनी मसेरती गाड़ी, कीया, आई 20, वैगन आर जैसी 6 गाड़ियां बरामद हुई हैं. ये सभी आरोपी पिछले 9 महीने से फ्रॉड कर रहे थे. पुलिस ने बताया है कि उद्योगपति संजय कोगरा (54), कनिका ढींगरा (55) और मयंक ढींगरा को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस ने बताया कि जीएसटी फ्रॉड में इन लोगों ने 9 फर्मों का फर्जी इस्तेमाल कर अरबों रुपए का आईटीसी फ्रॉड किया है, जिससे सरकार को भारी नुकसान हुआ है. इस मामले में अब तक कुल 41 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

पुलिस ने आगे बताया कि ये लोग पिछले पांच सालों से फर्जी फर्म, जीएसटी नंबर लेकर फर्जी बिल के जरिए जीएसटी रिफंड (इनपुट टैक्स क्रेडिट) प्राप्त कर सरकार के राजस्व को नुकसान पहुंचा रहे थे. आरोपियों ने 9 फर्जी कंपनियों से आईटीसी का क्लेम प्राप्त किया है. इन आरोपियों ने फर्जी कंपनियों की मदद से गुड हेल्थ प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में कुल 68.15 करोड़ के आईटीसी का लाभ प्राप्त किया है.

ये भी पढ़ें:- 
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चुनाव आयोग ने बदला EVM-VVPAT से जुड़ा प्रोटोकॉल, दिए ये निर्देश

Featured Video Of The Day
पैरेंट्स की ये गलती बच्चों को बना रही डायबिटीज का मरीज
Topics mentioned in this article