दीवाली की सुबह दिल्‍ली की हवा हुई खराब, इंडेक्स में दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर

रविवार को राष्‍ट्रीय राजधानी में 24 घंटे का AQI औसत  259 था जो कि दीपावली के पूर्व सात दिनों में सबसे कम था.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्‍ली:

स्विट्जरलैंड के IQAir  द्वारा मापे गए एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (वायु गुणवत्‍ता सूचकांक) के अनुसार, दिल्‍ली इस समय दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है. पाकिस्‍तान का लाहौर शहर इस मामले में दूसरे स्‍थान पर आता है. वर्ल्‍ड AQI की वेबसाइट सबसे प्रदूषित शहरों के रूप में कतर के बाद भारत को दूसरे स्‍थान पर दर्शाती है, इस सूची में दिल्‍ली भी शामिल है. हालांकि दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि दिल्‍ली, एशिया के 10  सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्‍ट में नहीं है, इसमें भारत के 8 शहर हैं. 

SAFAR के डेटा बताते हैं कि दिल्‍ली में प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्‍सेदारी 2 से 3 फीसदी है, पिछले साल की तुलना में इस बार इसमें करीब 15 फीसदी की कमी आई है. प्रदूषक PM2.5 का स्तर वर्तमान में दक्षिण दिल्ली में ग्रेटर कैलाश में करीब 400 MM प्रति माइक्रोग्राम है जो कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की 5 माइक्रोग्राम (वार्षिक औसत) की सुरक्षित सीमा से करीब 80 गुना है. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, दिल्‍ली का वायु गुणवत्‍ता स्‍तर आज सुबह बेहद खराब (very poor) में पहुंच गया. पटाखों और पराली जलने के कारण प्रदूषण की स्थिति पर विपरीत अधर पड़ा है. 

दिल्‍ली का AQI आज सुबह छह बजे 298 मापा गया. बता दें कि शून्‍य से 50 तक के AQI को अच्‍छे (good), 51 से 100 के बीच को संतोषजनक (satisfactory), 101 से 2000 के बीच के AQI को मॉडरेट (moderate) और 200 से 300 के बीच के AQI को पुअर (poor)की श्रेणी में रखा जाता है.   301 से 400 के बीच के स्‍तर को बेहद खराब (very poor) और 401 से 500 के बीच के स्‍तर को सीवियर (severe) की श्रेणी में रखा जाता है. रविवार को राष्‍ट्रीय राजधानी में 24 घंटे का AQI औसत  259 था जो कि दीपावली के पूर्व सात दिनों में सबसे कम था. तापमान और हवा की गति कम होने के बाद रातों-रात प्रदूषण का स्तर बढ़ गया और लोगों ने दिल्ली के कई हिस्सों में पटाखे फोड़े. खेत में आग लगने की संख्या बढ़कर 1,318 हो गई, जो इस सीजन में अब तक का सबसे अधिक है. 

Advertisement

* 'सामर्थ्य के बिना शांति संभव नहीं' : करगिल में जवानों को PM मोदी का दीवाली संदेश
* भारतीय मूल के ऋषि सुनक का ब्रिटिश PM बनना लगभग तय, बोरिस जॉनसन के पीछे हटने पर दावेदारी हुई और मजबूत

Advertisement

पटाखों का पर्यावरण पर होता है क्या असर ? जानें एक्सपर्ट्स की राय

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article