दिल्ली में Odd-Even : 13 से 20 नवंबर के बीच आप कितने दिन चला पाएंगे कार? जानें- कैसे काम करता है ये फॉर्मूला

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक 0 से 50 के बीच का AQI सुरक्षित माना गया है. इस हिसाब से औसत AQI 25 होना चाहिए. इस समय दिल्ली की हवा WHO की तय सीमा से 20 गुना ज्यादा प्रदूषित है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
1
नई दिल्ली:

बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली की हवा (Delhi Air Pollution) हर दिन जहरीली होती जा रही है. सोमवार को दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (Delhi AQI) यानी AQI 470 दर्ज किया गया. दिल्ली सरकार ने दीपावली के अगले दिन से एक हफ्ते के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने का फैसला लिया गया. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार गैर जरूरी ​​​​​​कंस्ट्रक्शन, BS-3 कैटेगरी वाले पेट्रोल और BS-4 कैटेगरी वाले डीजल वाहनों पर पहले ही रोक लगा चुकी है. पांचवी तक के स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का आदेश दिया गया था.

  1. दिल्ली में एयर क्वालिटी खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने 13 से 20 नवंबर तक गाड़ियों के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला (Odd-Even System) लागू करने का ऐलान किया है. सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में प्रदूषण को काबू में लाने के लिए मीटिंग हुई थी. इसमें ये फैसला लिया गया.
  2. ईवन नंबर यानी जो 2 से डिवाइड हो जाएगी, जैसे- 2, 4, 6, 8, 10.... जबकि ऑड मतलब जो 2 से डिवाइड नहीं होगी, जैसे 1, 3, 5, 7, 9...दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए 2016 में पहली बार ऑड-ईवन सिस्टम लागू किया था. ऑड-ईवन के दायरे से टू व्हीलर को बाहर रखा गया है. 
  3.  इस फॉर्मूले के तहत अगर आपकी गाड़ी के नंबर का आखिरी अंक ऑड (Odd Number) है, तो आप ऑड तारीख यानी 13, 15, 17, 19 नवंबर को इसे सड़कों पर चला पाएंगे. अंक अगर ईवन (Even Number) है, तो ईवन तारीख यानी 14, 16, 18, 20 नवंबर को इसे सड़कों पर चला पाएंगे.
  4. इससे पहले 2019 में 4-15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू हुआ था. उससे पहले भी एक जनवरी से 15 जनवरी 2016 तक दिल्ली में इस फॉर्मूले का इस्तेमाल हुआ. इसके बाद इस साल 15 से 30 अप्रैल के बीच भी दिल्ली में ऑड-ईवन लगाया गया था.
  5. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक 0 से 50 के बीच का AQI सुरक्षित माना गया है. इस हिसाब से औसत AQI 25 होना चाहिए. इस समय दिल्ली की हवा WHO की तय सीमा से 20 गुना ज्यादा प्रदूषित है.
  6.  दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि BS-III पेट्रोल वाहनों और BS-IV डीजल वाहनों पर जो प्रतिबंध लगाया गया था, वह GRAP-4 में भी जारी रहेगा. LNG, CNG और इलेक्ट्रिक ट्रकों, आवश्यक सेवाओं के वाहनों को छोड़कर अन्य ट्रकों की दिल्ली में एंट्री बैन है.
  7. Advertisement
  8.  इसके अलावा GRAP-3 में फ्लाईओवर, ओवरब्रिज और पावर ट्रांसमिशन पाइपलाइनों पर विध्वंस कार्य को छूट दी गई थी. हालांकि, अब उन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.
  9. गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- "दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध है. इसके बावजूद पिछले साल पटाखे फोड़े गए. दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया गया है कि टीमों को सतर्क करें."
  10. Advertisement
  11. जहरीली हवा को लेकर कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट CAQM ने दिल्ली-NCR की राज्य सरकारों को सरकारी और प्राइवेट ऑफिस में 50% कर्मचारियों को ऑफिस बुलाने की अपील की है. बाकी 50% कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होने देने की सलाह दी है.
  12. दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है. स्विस ग्रुप IQAir के वर्ल्ड एयर क्वालिटी इंडेक्स में दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के तीन शहर शामिल हैं. इनमें दिल्ली टॉप पर है. कोलकाता पांचवें और मुंबई छठे नंबर पर है. जबकि पाकिस्तान का लाहौर शहर दूसरे नंबर पर है.
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
पाकिस्तान अपनी किस कमजोरी को छुपाने के लिए अनुच्छेद 370 का राग अलापता रहता है?