PM मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान 26 राफेल लड़ाकू विमानों और स्कॉर्पीन सबमरीन की हो सकती है डील

सूत्रों ने कहा कि राफेल एम सौदे पर भारत और फ्रांस द्वारा बातचीत करने के लिए एक संयुक्त टीम बनाने की उम्मीद है, जैसा कि 36 लड़ाकू विमानों के लिए पिछले राफेल सौदे के लिए किया गया था. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सौदे 90,000 करोड़ रुपये से अधिक के होंगे. (फाइल)
नई दिल्ली :

भारत, फ्रांस से 26 राफेल लड़ाकू विमान और तीन परंपरागत स्कॉर्पीन पनडुब्बियां खरीदने की योजना बना रहा है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, इसे लेकर रक्षा बलों ने रक्षा मंत्रालय के सामने प्रस्‍ताव रखा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्‍ताह फ्रांस की यात्रा पर जा रहे हैं. माना जा रहा है कि रक्षा सौदे की इस दौरान घोषणा हो सकती है. यदि यह रक्षा सौदा होता है तो भारतीय नौसेना को 22 सिंगल सीट राफेल और चार प्रशिक्षक विमान मिलेंगे. नौसेना की ओर से इन लड़ाकू विमानों और पनडुब्बियों को तत्काल हासिल करने के लिए दबाव डाला जा रहा है, क्‍योंकि देश की सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनजर इनकी कमी हो रही है. 

Advertisement

विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य और विक्रांत पर मिग-29 का संचालन किया जा रहा है. ऐसे में दोनों विमानवाहक पोतों पर परिचालन के लिए राफेल की जरूरत है. वहीं तीन स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों को नौसेना द्वारा प्रोजेक्ट-75 के हिस्से के रूप में रिपीट क्लॉज के तहत हासिल किया जाएगा. इन पनडुब्बियों को मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड्स में बनाया जाएगा. 

अनुमान लगाया जा रहा है कि यह सौदे 90,000 करोड़ रुपये से अधिक के होंगे. हालांकि सौदे की राशि के बारे में सौदे की घोषणा के बाद अनुबंध वार्ता पूरी होने पर ही पता चल सकेगा. 

Advertisement

सूत्रों के मुताबिक, भारत इस सौदे की राशि को कम करने की मांग कर सकता है. साथ ही भारत का जोर अधिक से अधिक 'मेक-इन-इंडिया' पर होगा. 

Advertisement

इंडस्‍ट्री के सूत्रों ने कहा कि राफेल एम सौदे पर भारत और फ्रांस द्वारा बातचीत करने के लिए एक संयुक्त टीम बनाने की उम्मीद है, जैसा कि 36 लड़ाकू विमानों के लिए पिछले राफेल सौदे के लिए किया गया था. 

Advertisement

इन प्रस्तावों पर रक्षा मंत्रालय में पहले ही उच्चस्तरीय बैठकों में चर्चा हो चुकी है और आगामी कुछ दिनों में रक्षा अधिग्रहण परिषद के समक्ष रखे जाने की संभावना है. वहीं फ्रांस में घोषणा से पहले सरकार द्वारा आवश्यकता की स्वीकृति दिए जाने की संभावना है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* अजीत डोभाल ने फ्रांस के राष्ट्रपति के सलाहकार से बातचीत की, चर्चा के केंद्र में PM मोदी की पेरिस यात्रा
* फ्रांस में नहीं थम रही हिंसा : 1300 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, राष्‍ट्रपति मैक्रों ने रद्द की जर्मनी की राजकीय यात्रा
* "झूठी जानकारी..": PM मोदी ने कर्नाटक में राफेल को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi Lok Sabha Speech: Rahul Gandhi के बतौर नेता प्रतिपक्ष पहले Speech में क्या ख़ास रहा?