कहीं चली 120 की रफ्तार से हवाएं तो कहीं बारिश से तबाही, दानव बनकर आया 'दाना', जानें कितना हुआ नुकसान

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

दाना तूफान से मची तबाही के बाद अब सामान्य हो रहे हैं हालात

चक्रवात दाना का असर बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा पर दिख रहा है. बीते कई घंटों से अलग-अलग जगहों पर हुई बारिश और तेज हवाओं के चलने के बाद अब स्थिति समान्य होती दिख रही है. आपको बता दें कि चक्रवात दाना का गुरुवार देर रात 12.10 बजे के करीब ओडिशा के तट पर लैंडफॉल हुआ था.मौसम विभाग के अनुसार दाना चक्रवात के लैंडफॉल के बाद कई जगहों पर 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से हवाएं चली थीं. आईएमडी के अनुसार इस चक्रवात का असर शुक्रवार दोपहर तक दिख सकता है.

  1. दाना का लैंडफॉल जारी : गुरुवार देर रात को तूफान दाना 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ओडिशा तट से टकराया था. ओडिशा के धामरा में इसका लैंडफॉल हुआ था. इस दौरान हवा की गति करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे थी. तूफान अब उत्तर ओडिशा में लगभग पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने चुका है. 
  2. दाना तूफान से भारी तबाही : चक्रवाती तूफान 'दाना' की वजह से ओडिशा के बांसडा में भारी तबाही मची है. इस तूफान का असर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों पर भी पड़ा है. कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए हैं तो कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति दिख रही है.
  3. 300 ट्रेन रद्द, उड़ानें रद्द : पश्चिम बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 300 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.तूफान ओडिशा के धामरा और भितरकनिका के पास तूफान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरा.इससे यहां कई पेड़ उखड़ गए हैं. 
  4. पेड़ उखड़े, बिजली के तार टूटे : पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर में चक्रवात का सबसे ज़्यादा असर देखने को मिल रहा है और दीघा जैसी जगहों पर भारी बारिश हुई है. बिजली के तार टूटने से कई सेवाएं ठप पड़ गई. वहीं कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए. अधिकारी अलर्ट पर हैं और सुबह अधिकारी हवाओं और भारी बारिश के कारण हुए नुकसान का आकलन करना शुरू कर देंगे.
  5. अभी और कहर बरपाएगा दाना : तूफान पिछले छह घंटों में 15 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा चुका है और फिर केंद्रपाड़ा जिले के भीतरकनिका और भद्रक जिले के धामरा के बीच पहुंचा. हवा की गति करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे थी. 
  6. दाना को लेकर कहां कितनी तैयारी :ओडिशा में चक्रवात की वजह से हुई भारी बारिश के कारण 16 जिलों में अचानक बाढ़ आने का अनुमान जताया गया था. हालांकि, सूबे के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा था कि उनकी सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और संभावित प्रभावों को कम करने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं. 
  7. Advertisement
  8. पीएम मोदी और गृह मंत्री ने भी ली जानकारी : मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तूफान से निपटने के लिए ओडिशा सरकार की तैयारियों के बारे में जानकारी ली है.  पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा के सीएम मोहन माझी से फोन पर बात की और हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. 
  9. कितने लोगों को सुरक्षित जगह पर भेजा गया : चक्रवात को लेकर पहले ही ओडिशा के 14 जिलों से करीब 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया था. वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चक्रवात 'दाना' को लेकर हावड़ा में राज्य सरकार के नियंत्रण कक्ष से स्थिति पर अपनी पैनी नजर रखी थी. 
  10. Advertisement
  11. चक्रवात दाना का असर कब होगा कम : सीएम माझी ने कहा, “ये (विस्थापित) लोग 6,008 चक्रवात आश्रय स्थलों में रह रहे हैं, जहां उन्हें भोजन, दवा, पानी और अन्य आवश्यक सामान उपलब्ध कराया जा रहा है.” चक्रवात की गति 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा है.इसकी प्रक्रिया लगातार हो रही है.धीरे-धीरे चक्रवात के कमजोर होने की भी संभावना है.

Advertisement