भारत में कोरोना से हाहाकार, 1 मई से चालू होने वाले टीकाकरण अभियान पर संकट के बादल; 10 खास बातें 

Coronavirus Cases: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामलों की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है. पिछले कुछ दिनों से रोजाना तीन लाख से ऊपर मामले आने से प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं. इस बीच, एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन देने का कार्यक्रम शुरू होना है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
C
नई दिल्ली:

Coronavirus Cases: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामलों की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है. पिछले कुछ दिनों से रोजाना तीन लाख से ऊपर मामले आने से प्रशासन की चिंताएं बढ़ गई हैं. इस बीच, एक मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन देने का कार्यक्रम शुरू होना है. हालांकि, कई राज्यों में पर्याप्त वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होने की वजह से वैक्सीनेशन कार्यक्रम पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली जैसे राज्‍यों ने कहा है कि उनके पास पर्याप्‍त संख्‍या में डोज नहीं हैं. कोरोना के मामलों में तेजी के बीच सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करना चाहती है.

  1. कोरोना वायरस के मामलों में उछाल के बीच 1 तारीख से शुरू हो रहे 18 पार के सभी लोगों के टीकाकरण अभियान पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. कई राज्यों ने हाथ खड़े  कर दिए हैं और कहा है कि वैक्सीन ही नहीं है तो कैसे अभियान शुरू करें. मुंबई में वैक्सीन न होने पर तीन दिन के लिए टीकाकरण रुका हुआ है.
  2. मुंबई में अगर टीके की पर्याप्त खुराक नहीं पहुंचती है तो कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अगले दो दिनों तक रोकना पड़ सकता है. यह चेतावनी बृहस्पतिवार को एक अधिकारी ने दी. महानगर में टीकाकरण केंद्रों पर 45 वर्ष से ऊपर के लोगों की लंबी कतारें दिख रही हैं.  
  3. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि टीके के खुराक की आपूर्ति में कमी के कारण 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का टीकाकरण एक मई से शुरू नहीं हो सकेगा. बृहन्मुंबई नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा, ‘‘बुधवार की रात हमें बताया गया कि हमें टीके की करीब 75 हजार खुराकें मिलेंगी. इतनी कम आपूर्ति से बीएमसी ने कुछ ही टीकाकरण केंद्र खोले जबकि अन्य केंद्रों को बंद रखा गया.''
  4. काकानी ने कहा, ‘‘अगर हमें पर्याप्त आपूर्ति नहीं मिलती है तो हमें अभियान कुछ दिनों के लिए रोकना होगा और पर्याप्त आपूर्ति का इंतजार करना होगा ताकि तेजी से टीकाकरण किया जा सके.''
  5. दिल्‍ली सरकार का कहना है कि वह निर्माता कंपनी से वैक्‍सीन की ताजा सप्‍लाई का इंतजार कर रही है. राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा, ''हमारे पास अभी वैक्‍सीन नहीं है, इसके लिए कंपनी से आग्रह किया गया है, जब ये आ जाएंगी तो हम आपको बताएंगे.
  6. तमिलनाडु ने डेढ़ करोड़ डोज का आर्डर दिया है लेकिन सूत्रों ने बताया कि राज्‍य सरकार 18 से 45 के आयुवर्ग के लिए शनिवार से टीकाकरण शुरू होने को लेकर अनिश्चितता की स्थिति में है. सूत्रों ने बताया, 'एक कंपनी ने कहा कि हमारे पास जून तक सप्‍लाई नहीं है. हम निश्चित नहीं है कि देशभर में 1 मई से टीकाकरण अभियान शुरू हो पाएगा.'
  7. Advertisement
  8. पंजाब ने भी कहा है कि वह अभी टीकाकरण का नया राउंड शुरू नहीं कर सकता. पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बलबीर सिंह ने कहा, "हम टीकाकरण तभी शुरू कर सकते हैं जब हम 10 लाख तक डोज मिल जाएं."
  9. राजस्‍थान भी वैक्‍सीन की कमी के संकट से जूझ रहा है. राजस्थान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि वैक्‍सीन निर्माताओं ने कहा है कि वे 15 मई से पहले सप्‍लाई नहीं कर पाएंगे. उन्‍होंने कहा कि हमारे पास स्‍टोरेज में वैक्‍सीन नहीं है. 18+ के टीकाकरण के लिए हमें सात करोड़ वैक्‍सीन चाहिए, लेकिन ये हमें समय पर मिलनी चाहिए. 
  10. Advertisement
  11. राजस्‍थान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि हमने  सीरम इंस्‍टीयूट से बात करके 3.75 करोड़ डोज देने को कहा है लेकिन चूंकि उन्‍हें पहले केंद्र केंद्र सरकार के आर्डर की पूर्ति करना है इसलिए वे फिलहाल हमें वैक्‍सीन नहीं दे सकते.
  12. देश में गुरुवार को कोरोना वायरस के 3.79 लाख से ज्यादा नए मामले आए और एक दिन में 3645 लोगों की मौत हुई है. यह एक दिन में कोरोना के नए मामलों और कोविड से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. 
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल ने किया Gaza Masjid और School पर हमला, 24 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article