कांग्रेस मध्य प्रदेश में 15 से अधिक लोकसभा सीट जीतेगी: जीतू पटवारी

पिछले वर्ष के विधानसभा चुनावों में 230 में से 163 सीट जीतने वाली भाजपा को 48.62 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि 66 जीतने वाली कांग्रेस को 40.45 प्रतिशत वोट मिले थे.

Advertisement
Read Time: 11 mins
भोपाल:

कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने रविवार को दावा किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी राज्य की 29 में से 15 से अधिक सीट पर जीत दर्ज करेगी. पटवारी ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उन दावों को खारिज कर दिया, जिसमें उसने आगामी आम चुनावों में सभी 29 सीट जीतने की बात कही थी.

उन्होंने ग्वालियर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ऐसा दावा करके, भाजपा मतदाताओं को चुनौती दे रही है. मैं दावा नहीं करूंगा, लेकिन परिणाम सच्चाई दिखाएंगे. मत प्रतिशत (नवंबर 2023 के विधानसभा चुनावों) से पता चलता है कि कांग्रेस मध्य प्रदेश में 15 से अधिक लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करेगी.''

पिछले वर्ष के विधानसभा चुनावों में 230 में से 163 सीट जीतने वाली भाजपा को 48.62 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि 66 जीतने वाली कांग्रेस को 40.45 प्रतिशत वोट मिले थे.

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में, कांग्रेस की प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष कमलनाथ का गढ़ कहने वाली छिंदवाड़ा सीट पर भी पार्टी जीत पाई थी. उनके बेटे नकुल नाथ ने सीट जीती, जबकि बाकी 28 सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी. पटवारी ने कहा कि मोहन यादव सरकार 2023 विधानसभा चुनाव से पहले किए गए अपने वादों को पूरा करने में विफल रही है. ग्वालियर में हाल ही में हुई दुष्कर्म की घटनाओं का हवाला देते हुए पटवारी ने कहा कि कानून व्यवस्था खराब हो गई है.

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने लाडली बहना योजना के तहत मासिक वित्तीय सहायता बढ़ाकर तीन हजार रुपये करने का वादा किया था, लेकिन अब 1,250 रुपये देने में भी टाल-मटोल कर रही है.

वर्ष 2023 के विधानसभा चुनावों में हार के लिए कमलनाथ को जिम्मेदार ठहराने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के प्रवक्ता आलोक शर्मा की ओर से नोटिस जारी किए जाने के सवाल पर पार्टी के प्रभारी महासचिव जितेंद्र सिंह ने कहा कि अनुशासन समिति उचित कार्रवाई करेगी. इससे पहले लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर पार्टी की ग्वालियर संभाग की समन्वय समितियों की बैठकें हुईं.

Advertisement

ये भी पढ़ें- राज्य शासन में केंद्र का हस्तक्षेप संघवाद के सिद्धांत को कमजोर करता है: कांग्रेस अध्यक्ष खरगे

ये भी पढ़ें- कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सीमाओं को बाधा नहीं मानना चाहिए : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?
Topics mentioned in this article