राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने को लेकर देश भर में प्रदर्शन की तैयारी में कांग्रेस

राहुल गांधी के खिलाफ आए इस फैसले के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष की अगुवाई में एक बैठक की. इसी बैठक में यह फैसला लिया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 19 mins

राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने को लेकर देशभर में प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने अपने नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता के रद्द किए जाने के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन करने का फैसला किया है. यह फैसला शुक्रवार को कांग्रेस की बैठक में लिया गया है. इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के अलावा सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे. इस बैठक के खत्म होन के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि हमने इस मुद्दे पर  पार्टी की राजनीतिक कार्रवाई को लेकर चर्चा की. हमने एक मत से फैसला किया है कि आने वाले दिनों में हम इस फैसले के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन करेंगे. 

उन्होंने कहा कि इस बैठक में पार्टी ने तमाम विपक्षी पार्टियों द्वारा इस मामले को लेकर कांग्रेस के साथ खड़े होने की भी सराहन की है. हम सभी दलों के समर्थन के लिए धन्यवाद करते हैं. हमे इस मुद्दे को लेकर विपक्ष को एक करते हुए सरकार पर हमला बोलना है. कांग्रेस अध्यक्ष पहले भी विपक्षी दलों से संसद में बात करते रहे हैं लेकिन अब लड़ाई संसद के बाहर भी की जाएगी. हम गलत के खिलाफ आवाज उठाएंगे और एक साथ आवाज बुलंद करेंगे.

बता दें कि राहुल गांधी मानहानि केस में दोषी करार दिए जाने और 2 साल की सजा के बाद उनकी संसद की सदस्यता शुक्रवार को रद्द कर दी गई. इस मुद्दे पर आगे की रणनीति तय करने के लिए कांग्रेस ने मीटिंग बुलाई गई थी. इस मीटिंग में सोनिया गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश, राजीव शुक्ला और तारिक अनवर, वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा, अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद और पवन कुमार बंसल भी उपस्थित थे. 

Advertisement

वहीं, राहुल पर एक्शन से पहले कांग्रेस समेत 14 विपक्षी दलों ने पहले संसद और फिर दिल्ली की सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन किया. विपक्षी दलों ने विजय चौक तक मार्च निकाला, जो पोस्टर विपक्षी सांसदों ने लिए थे, उन पर लिखा था- लोकतंत्र खतरे में है.

Advertisement

लोकसभा की वेबसाइट से हटा राहुल का नाम
संसद के निचले सदन यानी लोकसभा के सचिवालय ने शुक्रवार को एक नोटिस में कहा, "राहुल गांधी अपनी सजा की तारीख से लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य हो गए हैं." लोकसभा की वेबसाइट से भी राहुल का नाम हटा दिया गया है.

Advertisement
Topics mentioned in this article