कांग्रेस चुनाव हार रही है, इसलिए एग्जिट पोल का बहिष्कार कर रही है : अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि हार का डटकर सामना करना चाहिए, आत्मचिंतन करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा है कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) हार रही है, इसलिए एग्जिट पोल का बहिष्कार कर रही है. शाह ने कहा कि संवैधानिक संस्थाओं का अपमान करना कांग्रेस की आदत बन चुकी है और जब से राहुल गांधी कांग्रेस की मुख्य व्यवस्था में आए हैं, तब से कांग्रेस पार्टी डिनायल मोड में जी रही है. साथ ही हार को लेकर शाह ने कांग्रेस पर तंज भी कसा है. 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने टीवी न्यूज चैनलों पर कांग्रेस द्वारा एग्जिट पोल का बहिष्कार करने के निर्णय पर करारा हमला करते हुए कहा कि ये कोई नई बात नहीं है कि कांग्रेस पार्टी एग्जिट पोल पर चर्चा का बहिष्कार कर रही है. काफी समय से कांग्रेस पार्टी डिनायल मोड में ही है. कांग्रेस ने पूरे चुनाव में एक कैंपेन किया कि इनका बहुमत आने जा रहा है, लेकिन अब उनको भी स्थिति मालूम है कि कल के चुनाव के बाद आने वाले एग्ज़िट पोल में इनकी प्रचंड हार होने वाली है, किस मुंह से कांग्रेस मीडिया का सामना करें ? इसलिए कांग्रेस एग्जिट पोल को यह कह कर नकार रही है कि इसका कोई मतलब नहीं है. चार तारीख को परिणाम आने हैं और एग्ज़िट पोल का समय चल रहा है. हर बार कांग्रेस इसमें हिस्सा लेती रही है, मगर इस बार हार के कारण को बयां न कर पाने की स्थिति में वो एग्जिट पोल का बहिष्कार कर रही है.

डिनायल मोड में जी रही कांग्रेस : शाह 

शाह ने आगे कहा कि जब से राहुल गांधी कांग्रेस की मुख्य व्यवस्था में आए हैं, तब से कांग्रेस पार्टी डिनायल मोड में जी रही है. सुप्रीम कोर्ट से कोई अनुकूल जजमेंट नहीं आता है, तो न्यायिक व्यवस्था पर सवाल खड़े कर देना, इलेक्शन कमीशन की प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर देना, ईवीएम पर सवाल खड़े कर देना, संसद में बहस करने की जगह संसद को छोड़कर भाग जाना, संवैधानिक पदों की अवहेलना करना, मिमिक्री करना और एजेंसियों पर सवाल खड़ा करना इनकी आदत बन चुकी है.

Advertisement

उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि राहुल गांधी के कांग्रेस में मुख्य व्यवस्था में आने के बाद से ही कांग्रेस देश की सभी प्रकार की संस्थाओं चाहे मीडिया हो, न्यायिक व्यवस्था हो, पार्लियामेंट हो, संवैधानिक पद पर बैठे हुए लोग हों, एजेंसियां हों, सबके सामने डिनायल मोड में आ चुकी है. इसी का परिणाम है कि ये कल के एग्ज़िट पोल का बहिष्कार कर रहे हैं.

Advertisement

हार का सामना करना चाहिए : शाह का कांग्रेस पर तंज 

शाह ने आगे तंज करते हुए कहा कि वे कांग्रेस के नेताओं को कहना चाहते हैं कि शुतुरमुर्ग की तरह की आदत से कभी किसी का फायदा नहीं होता है. डटकर हार का सामना करना चाहिए, आत्मचिंतन करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए. भाजपा ने भी कई चुनाव हारे, लेकिन कभी मीडिया या एग्जिट पोल का बहिष्कार नहीं किया. उन्हें पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों के एग्जिट पोल भाजपा के 400 पार के नारे को धरातल पर उतारने वाले नतीजे लेकर आएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* सातवां फेज, 8 राज्य और 57 सीटें... : NDA या INDIA? कौन होगा 2024 के फाइनल राउंड का चैंपियन?
* Explainer : भारत की तुलना में चीन और पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था कैसी है? कौन कर रहा ज्यादा तरक्की
* Ground Report: PM मोदी की 45 घंटे की तपस्या पर क्या सोच रहे कन्याकुमारी के लोग?

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
India Sustainability Mission- NDTV की पहल में Experts से समझिए Sustainable Future के लिए समाधान
Topics mentioned in this article