ये मुझे धमका रही हैं...कश्मीर की युवतियों के सामने राहुल गांधी ने किए कई खुलासे; देखें Video   

Jammu Kashmir Assembly Election 2024 : जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गईं हैं. राहुल गांधी कश्मीर पहुंचे तो वहां की युवतियों से बात की और अपने जीवन के कई खुलासे किए... पढ़ें ये रिपोर्ट

Advertisement
Read Time: 4 mins
R

Jammu Kashmir election 2024 : जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है. सभी दल अपनी-अपनी रणनीति पर काम करने लगे हैं. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) खुद भी जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर काफी एक्टिव हैं. नेशनल काफ्रेंस से कांग्रेस के गठबंधन के समय भी राहुल गांधी मौजूद रहे और अब उन्होंने कश्मीर की युवतियों से बात करते हुए एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में राहुल गांधी ने अपने जीवन के कई खुलासे किए हैं. साथ ही अपनी शादी के बारे में भी बात की है. 

कश्मीर में सबसे अच्छा क्या?

राहुल गांधी से युवतियों ने जब पूछा कि उन्हें कश्मीर में सबसे अच्छा क्या लगता है तो उन्होंने कहा कि कश्मीरी लोगों से जो उनका जुड़ाव है, वो उन्हें सबसे ज्यादा अच्छा लगता है. साथ ही कश्मीर के वातावरण और सुंदरता की भी उन्होंने तारीफ की. राहुल गांधी ने कहा, "कश्मीर में लोगों से मेरा जो रिलेशन है, वो मुझे सबसे अच्छा लगता है. यहां के लोगों की जिंदगी बहुत टफ है. अगर मैं उनके लिए कुछ कर पाऊं तो मुझे खुशी होगी. 

राजनीति में आने का फैसला?

एक युवती ने जब राहुल गांधी को बताया कि वो पॉलिटिकल साइंस की पढ़ाई कर रही है तो राहुल गांधी ने कहा कि जो कुछ भी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाया जाता है, राजनीति उससे एकदम अलग है. ये दूसरी दुनिया है. इंटरनेशनल स्टडी की पढ़ाई भी ऐसी ही है. इस पढ़ाई का सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं होता. फिर राहुल गांधी ने बताया कि उन्होंने कहां-कहां से पढ़ाई की है. जब एक युवती ने राहुल गांधी से पूछा कि क्या वे बचपन से ही राजनीति में आना चाहते थे तो राहुल गांधी ने कहा कि पापा की डेथ तक तो राजनीति में नहीं आना चाहता था. उसके बाद मेरी इच्छा हुई कि मैं राजनीति में आऊं. कुछ भी बदलने के लिए आपको खुद ही आगे आना होता है. 

Advertisement

पीएम मोदी पर तंज

राहुल गांधी ने आगे कहा कि मैं जो कुछ भी करता हूं, उसी को दिलचस्प बनाने की कोशिश करता हूं. जैसे राजनीति कर रहा हूं तो युवाओं से मिल लेता हूं और ये दिलचस्प हो जाता है. इसके बाद एक युवती ने देश की वर्तमान राजनीति की हालत पर बात की तो राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ मुझे सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह किसी की नहीं सुनते. दूसरा मुझे हर उस इंसान से समस्या है, जिसे हर बात पर लगता है कि वही सही है. ऐसे इंसान को अगर हर कोई भी बताए कि वह गलत है तो भी वह कहेगा कि वह सही है. अगर आप यह मानने लगें कि आप ईश्वर हैं, और एक दिन आपको पता चले कि आप भगवान नहीं इंसान हैं तो आपको समस्या होगी. पिछले 3-4 सालों में विपक्ष ने बहुत अच्छी भूमिका निभाई है. अब देश में इस तरह की राजनीति अंत के करीब है.

Advertisement

शादी पर क्या कहा?

Advertisement

युवतियों ने जब राहुल गांधी को कश्मीर की दिक्कतों के बारे में बताना शुरू किया तो उन्होंने कहा कि मेरी कल अपनी मां से बात हो रही थी और उन्होंने कहा कि कश्मीर में सामाजिक समस्या है. लीगल प्राब्लम तो है ही. मगर सबसे बड़ी समस्या महिलाओं के साथ पुरुषों का व्यवहार है. अगर आप महिलाओं को सम्मान नहीं देते तो समस्या आती है. मेरा मानना है कि हमारी शिक्षा प्रणाली इस बारे में कुछ नहीं करती. सोसायटी के चेंज के बगैर कुछ नहीं हो सकता. इसके बाद कश्मीर के मसले पर उन्होंने अपनी राय स्पष्ट की. उन्होंने कहा कि कश्मीर से जिस तरीके से राज्य का दर्ज छीना गया, वो हमे पसंद नहीं आया. हम चाहते हैं कि राज्य का दर्जा वापस हो. दिल्ली से इसे चलाना बिल्कुल ठीक नहीं है. इसके बाद युवतियों ने प्रियंका गांधी से उनके रिलेशन के बारे में सवाल किया तो राहुल गांधी ने तुरंत फोन कर सबकी प्रियंका से बात कराई और मजाक करते हुए कहा कि ये युवतियां मुझे धमका रही हैं. इसके बाद राहुल गांधी से लड़कियों ने उनकी शादी को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि शादी के दबाव से मैं 20-30 सालों से बाहर निकल चुका हूं. लेकिन ये अच्छी चीज है, मैंने शादी के बारे में कोई योजना नहीं बनाई है लेकिन अगर होती है तो...

Advertisement
Featured Video Of The Day
Atishi New Delhi CM: क्या आतिशी सरकार केजरीवाल की खड़ाऊं सरकार बन जाएगी?