चुनावी हार के बाद कांग्रेस की अहम बैठक, सरकार को घेरने की नई रणनीति पर चर्चा

CWC Meeting : उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर में कांग्रेस कोई खास कमाल नहीं कर पाई है, वहीं पंजाब में उसने बुरे प्रदर्शन के साथ सत्ता गंवा दी है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
10 जनपथ पर कांग्रेस की हुई अहम बैठक
नई दिल्ली:

CWC Meeting : उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly Election Results) में पराजय के बाद आज कांग्रेस की संसदीय रणनीति समिति की बैठक हुई. बैठक 10 जनपथ में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई. साथ ही विपक्ष के साथ मिलकर सरकार को घेरने की बात हुई. बैठक में आए कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने यूक्रेन से छात्रों की वापसी, महंगाई, बेरोजगारी, किसानों के लिए एमएसपी जैसे मुद्दों पर चर्चा की. इस मौके पर के सी वेणुगोपाल, मल्लिकार्जुन खड़गे, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी सहित अन्य कांग्रेस नेता मौजूद रहे. यह बैठक पांच राज्यों में कांग्रेस की करारी हार को देखते हुए यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही थी. 

Advertisement

गौरतलब है कि यह बैठक ऐसे वक्त हुई, जब कांग्रेस के असंतुष्ट धड़े जी-23 के कुछ नेताओं ने शुक्रवार रात को बैठक की थी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के घर हुई इस बैठक में मनीष तिवारी और अन्य नेता शामिल हुए थे. उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर में कांग्रेस कोई खास कमाल नहीं कर पाई है, वहीं पंजाब में उसने बुरे प्रदर्शन के साथ सत्ता गंवा दी है.

उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी ने चुनाव प्रचार की कमान संभाली थी, लेकिन कांग्रेस महज दो सीटें ही जीत पाई. राहुल गांधी ने पूरे यूपी चुनाव में बेहद कम प्रचार किया. उसे राज्य में महज 2.4 फीसदी वोट मिला. यूपी की 380 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की जमानत तक जब्त हो गई. 

Advertisement

ये भी पढ़ें: पंजाब जीतने के बाद आज AAP का अमृतसर में मेगा रोड शो, केजरीवाल और भगवंत मान होंगे शामिल

Advertisement

कांग्रेस की हार के बाद केरल के सांसद शशि थरूर समेत कई नेता पहले ही शीर्ष स्तर पर बदलाव की मांग कर चुके हैं. हालांकि कर्नाटक के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और डीके शिवकुमार ने गांधी परिवार के प्रति भरोसा जताया है. हार के बाद यूपी कांग्रेस में भी कई नेताओं ने पार्टी छोड़ने का ऐलान किया है. वहीं यूपी कांग्रेस के इलेक्ट्रानिक मीडिया कोआर्डिनेटर जीशान हैदर को पार्टी ने नेतृत्व के प्रति आपत्तिजनक बयान को लेकर पार्टी से निकाल दिया है. 

Advertisement

योगी आदित्यनाथ आज दिल्ली में होंगे, डिप्टी सीएम की रेस में कई नए नाम, मंत्री पद के दावेदारों में कई नए चेहरे

Advertisement

गौरतलब है कि पंजाब में गुटबाजी और अंतर्कलह में फंसी कांग्रेस को करारी हार झेलनी पड़ी है. आम आदमी पार्टी ने वहां 92 सीटें जीतकर बड़ा धमाका किया है. कांग्रेस महज 18 सीटों पर सिमट गई है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी खुद चुनाव हार गए हैं.  यूपी में कांग्रेस महज दो सीटों पर ठहर गई है. उत्तराखंड में एग्जिट पोल में भी कांग्रेस के बीजेपी से कड़ी टक्कर के आसार दिखाई दिए थे. लेकिन नतीजे आए तो कांग्रेस काफी पीछे छूट गई. गोवा में भी कांग्रेस का यही हश्र हुआ. मणिपुर में भी कांग्रेस महज पांच सीटों पर रह गई.  

Featured Video Of The Day
Vasant Vihar: 24 घंटे बाद Under Construction Basement से मिला 1 मजदूर का शव, 2 Labour अभी भी लापता