कमलनाथ का पत्ता कटा, अजय माकन को कर्नाटक से उतारा; कांग्रेस के अब तक 9 राज्यसभा उम्मीदवारों का ऐलान

मध्य प्रदेश से कांग्रेस ने कमलनाथ की जगह अशोक सिंह को उतारा है. वहीं, कर्नाटक से अजय माकन, सैयद नासीर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर और तेलंगाना से रेनुका चौधरी और अनिल कुमार यादव को उम्मीदवार बनाया गया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
मध्य प्रदेश से कांग्रेस ने कमलनाथ की जगह अशोक सिंह को उतारा है.
नई दिल्ली:

कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए अब तक 9 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. बुधवार सुबह कांग्रेस ने चार उम्मीदवार तो दोपहर में पांच के नामों का ऐलान किया. लेकिन इन नामों में सबसे ज्यादा हैरानी कमलनाथ (kamal nath) का नाम नहीं होने से हुई. मध्य प्रदेश से कांग्रेस ने कमलनाथ की जगह अशोक सिंह को उतारा है. वहीं, कर्नाटक से अजय माकन, सैयद नासीर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर और तेलंगाना से रेनुका चौधरी और अनिल कुमार यादव को उम्मीदवार बनाया गया है. 

राजस्थान से सोनिया गांधी, बिहार से अखिलेश प्रसाद सिंह, हिमाचल प्रदेश से अभिषेक मनु सिंघवी और महाराष्ट्र से चंद्रकांत हंडोरे को राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया गया है.

BJP में जाने की बात अफवाह: कमलनाथ
कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने शनिवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के सवाल को अफवाह करार दिया था और कहा था कि राजनेता स्वतंत्र हैं और किसी भी संगठन से जुड़े रहने के लिए बाध्य नहीं हैं. कमलनाथ आचार्य प्रमोद कृष्णम जैसे अपने कांग्रेस सहयोगियों के भाजपा में शामिल होने की संभावना पर संवाददाताओं के सवाल का जवाब दे रहे थे. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, 'सभी स्वतंत्र हैं और किसी पार्टी से जुड़े होने के लिए बाध्य नहीं हैं.'

27 फरवरी को होंगे मतदान
27 फरवरी को 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होने हैं. हालांकि कई राज्यों में चुनाव की जरूरत नहीं होने की संभावना है. नामांकण की अंतिम तिथि 15 फरवरी है. नामांकण वापस करने की तिथि 20 फरवरी तक है. 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग की प्रक्रिया होगी, वहीं वोट काउंटिंग 27 फरवरी शाम 5 बजे तक होगा.

Advertisement

महाराष्ट्र में फंस सकता है मामला
महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव होना है. अभी तक कांग्रेस की संख्या बल से उसे एक सीट मिलनी तय थी लेकिन अशोक चह्वाण के इस्तीफे के बाद मामला गड़बड़ाता हुआ नजर आ रहा है. जानकारी के मुताबिक, अशोक चव्हाण के साथ और विधायक भी इस्तीफा दे सकते हैं. ऐसे में जीत के लिए कांग्रेस को  उद्धव ठाकरे गुट और शरद पवार की मदद लेनी होगी. कांग्रेस के लिए एक मामला और फंसता हुआ नज़र आ रहा है.  विधान सभा अध्यक्ष ने 15 फरवरी के अपने फैसले में अगर शरद पवार के विधायकों की सदस्यता खत्म कर देते हैं और विधानसभा में अगर सिर्फ असली शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट का ही व्हिप चलता है तो क्या होगा? 

Advertisement

मध्यप्रदेश से सोनिया गांधी को उम्मीदवार बनाने की हुई थी मांग
कांग्रेस की मध्य प्रदेश कांग्रेस इकाई ने पार्टी की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी से राज्यसभा में राज्य का प्रतिनिधित्व करने की अपील की थी. राज्य इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने सोमवार को बताया था कि वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने हाल ही में दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात की थी और उनसे प्रदेश इकाई की मांग पर विचार करने का आग्रह किया था.  पटवारी ने एक बयान में कहा था “मध्य प्रदेश कांग्रेस चाहती है कि सोनिया जी राज्यसभा में राज्य का प्रतिनिधित्व करें. राज्य के सभी वरिष्ठ नेता और विधायक इस मांग पर एकमत हैं.” उन्होंने कहा था 'राज्य में कांग्रेस पार्टी को लगता है कि अतीत में प्रधानमंत्री का पद अस्वीकार करने वाली सोनिया जी अगर मध्य प्रदेश से राज्यसभा में जाएंगी तो लोगों की आवाज मजबूत होगी. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-: 

Featured Video Of The Day
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकी हमला, चार सैनिक शहीद
Topics mentioned in this article