"देश का हित और चिंताएं सर्वोपरि...", भारत बनाम कनाडा विवाद में कांग्रेस ने दिया सरकार का साथ

कांग्रेस के कम्युनिकेशन्स इन्चार्ज जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने कहा है कि देश के हितों और चिंताओं को हर वक्त सबसे ऊपर रखा जाना चाहिए. उन्होंने X पर लिखा, "भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) का हमेशा मानना ​​रहा है कि आतंकवाद के ख़िलाफ़ हमारे मुल्क की लड़ाई में कोई समझौता नहीं होना चाहिए, विशेषकर तब, जब आतंकवाद भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता के लिए खतरा बन जाए..."

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की जून, 2023 में हुई हत्या में 'भारतीय एजेंटों की भूमिका' वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के आरोप को लेकर कांग्रेस पार्टी ने भारत सरकार (Government of India) का समर्थन किया है. भारत सरकार ने कनाडाई PM के आरोपों को 'बेतुका और प्रेरित' करार देकर खारिज कर दिया है.

कांग्रेस के कम्युनिकेशन्स इन्चार्ज जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने कहा है कि देश के हितों और चिंताओं को हर वक्त सबसे ऊपर रखा जाना चाहिए. उन्होंने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट X पर लिखा, "भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) का हमेशा मानना ​​रहा है कि आतंकवाद के ख़िलाफ़ हमारे मुल्क की लड़ाई में कोई समझौता नहीं होना चाहिए, विशेषकर तब, जब आतंकवाद भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता के लिए खतरा बन जाए... देश के हित और चिंताएं हर वक्त सबसे ऊपर रखी जानी चाहिए..."

देशी मुद्दों पर सरकार के साथ मतभेदों के बावजूद विपक्षी पार्टियां आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सरकार का समर्थन करती हैं.

भारत में वांछित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की सरे में एक गुरुद्वारे के पास अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि उनकी सरकार के पास निज्जर की हत्या के 'भारत सरकार के एजेंटों' से जुड़े होने के 'विश्वसनीय आरोप' हैं. संसद के आपातकालीन सत्र में जस्टिन ट्रूडो ने कहा था, "कनाडा की भूमि पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी भी विदेशी सरकार का शामिल होना हमारी संप्रभुता का ऐसा उल्लंघन है, जिसे स्वीकार नहीं किया जा सकता..."

Advertisement

भारत ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कनाडा पर खालिस्तानी आतंकवादियों को शरण देने का आरोप लगाया है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "कनाडा में हत्या, मानव तस्करी और ऑर्गेनाइज़्ड क्राइम समेत बहुत-सी अवैध गतिविधियों को मौके दिए जाना कतई नई बात नहीं है..."

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article