ओडिशा में किसानों के लिए साझा क्रेडिट पोर्टल की हुई शुरुआत, सीएम नवीन पटनायक ने किया लॉन्च

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को किसानों के लिए एक साझा क्रेडिट पोर्टल ‘‘सफल’’ (कृषि ऋण के लिए सरलीकृत ऐप्लीकेशन) की शुरुआत की.

Advertisement
Read Time: 6 mins
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (फाइल फोटो)

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को किसानों के लिए एक साझा क्रेडिट पोर्टल ‘‘सफल'' (कृषि ऋण के लिए सरलीकृत ऐप्लीकेशन) की शुरुआत की. मुख्यमंत्री ने पोर्टल की शुरुआत करते हुए कहा कि यह सुविधा किसानों और कृषि-उद्यमियों को 40 से अधिक बैंक के 300 से अधिक सावधि ऋण उत्पादों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी. इसे ‘कृषक ओडिशा' के साथ भी एकीकृत किया गया है और 70 से अधिक मॉडल परियोजना तक इसकी पहुंच संभव होगी. उन्होंने कहा कि यह पोर्टल किसानों और कृषि-उद्यमियों के लिए ऋण प्रावधानों में क्रांति ला सकता है.

पोर्टल की शुरुआत होने पर संतोष व्यक्त करते हुए, पटनायक ने कहा कि यह ऐप किसानों और कृषि-उद्यमियों के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, राज्य सहकारी बैंकों और लघु वित्त बैंकों से औपचारिक रूप से ऋण प्राप्त करने का एकमात्र समाधान है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पोर्टल किसानों और बैंक दोनों को लाभान्वित करने के लिए ऋण आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाएगा.

पटनायक ने कहा कि यह पोर्टल किसानों को उनके ऋण आवेदन के हर चरण में सूचनाएं भेजकर सूचना विषमता को भी कम करेगा. पटनायक ने कहा कि ‘‘सफल'' सरकार को राज्यों में औपचारिक ऋण की मांग और वितरण की पूरी दृश्यता प्रदान करेगा और सुनिश्चित करेगा कि योजनाएं डेटा-समर्थित तरीके से तैयार की गई हों. उन्होंने आशा व्यक्त की कि ‘‘सफल'' ओडिशा में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को बढ़ावा देने और लंबे समय में किसानों की आर्थिक शक्ति को बढ़ाने के लिए ऋण की सुविधा प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ें- 

सोनिया गांधी ने खड़गे को सौंपी कांग्रेस अध्यक्ष पद की कमान

Featured Video Of The Day
Kargil War: Mahavir Chakra Winner Colonel Balwan Singh ने बताई Tiger Hill की पूरी कहानी NDTV पर
Topics mentioned in this article