तप रहे कोटा में कुलपति के घर में घुसा कोबरा, आखिर गर्मी में क्यों ज्यादा निकलते हैं सांप?

ब्राउन कोबरा कुलपति आवास में फन फैलाकर बैठ गया. पूरे घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

राजस्थान (Rajasthan) लंबे समय से भीषण गर्मी की चपेट में है. इंसानों के साथ-साथ अन्य जीव भी इससे परेशान हैं. राजस्थान के कोटा शहर में गर्मी से परेशान होकर एक कोबरा सांप कोटा यूनिवर्सिटी के कुलपति आवास में घुस गया. ब्राउन कोबरा कुलपति आवास में फन फैलाकर बैठ गया. पूरे घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. 

कोबरे को देखकर स्नेक  कैचर गोविंद शर्मा को मौके पर बुलाया गया. कड़ी मशक्कत के बाद सांप को रेस्क्यू कर वापस सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया. स्नेक कैचर ने बताया कि अल सुबह साढ़े 5 बजे करीब कुलपति आवास के मेन गेट पर 4 फीट लंबा ब्राउन कोबरा बैठा था. यूनिवर्सिटी के वीसी के पति मॉर्निंग वॉक के लिए जाने लगे तो मेन गेट की सीढ़ियों पर कोबरा नजर आया। मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू किया गया और जंगल में रिलीज किया गया. 

Advertisement

गर्मियों में क्यों निकलते हैं सांप
गर्मियों के महीनों में सांप अपने बिल से बाहर आ जाते हैं. ऐसा अधिकतर शिकार की तलाश में होता है हालांकि जानकारों का मानना रहा है कि तापमान में बढ़ोतरी के कारण सांप का शरीर गर्म हो जाता है जिससे बचने के लिए ठंडे जगह की तलाश में भी सांप बिल से बाहर आ जाता है. कई बार सांप रिहायसी इलाकों में भी पहुंच जाता है. दरअसल सांप ‘कोल्ड ब्लडेड' यानी ठंडे खून वाले जानवर होते हैं. जिसका मतलब है कि वो अपने शरीर का तापमान खुद मेंटेन नहीं कर सकते हैं. ऐसे में उन्हें ठंडे जगह की तलाश होती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-:

विशाल अजगर ने किया अटैक, तो जान बचाने के लिए सांप से भिड़ गया शख्स, काफी देर तक दोनों के बीच चली लड़ाई और फिर...

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article