Coal Crisis: पावर प्‍लांट्स तक 20 लाख टन कोयला पहुंचाने का सरकार ने किया दावा लेकिन हालात अभी भी सामान्‍य नहीं..

पिछले दो दिन में कोयला मंत्री ने दूसरी बार पावर प्लांट्स को जरूरत के मुताबिक कोयला सप्लाई करने की बात कही है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
कोयला मंत्री ने कहा, कोयला कंपनियों ने बुधवार को 20 लाख टन कोयला पावर प्लांट्स तक पहुंचाया है
नई दिल्‍ली:

Coal Crisis :देश के बड़े थर्मल पावर प्लांट्स में जारी कोयला संकट के बीच कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा है  कोयला कंपनियों ने बुधवार को  20 लाख टन कोयला पावर प्लांट्स तक पहुंचाया है. हालांकि कोयला सप्लाई में तेज़ी के बावजूद देश के 135 में से 116 थर्मल पावर प्लांट्स कोयले के 'क्रिटिकल' या 'सुपरक्रिटिकल' स्टॉक से जूझ रहे हैं. कोयला संकट को लेकर बढ़ती चिंता के बीच कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बुधवार को बिलासपुर में यह बयान दिया. पिछले दो दिन में कोयला मंत्री ने दूसरी बार पावर प्लांट्स को जरूरत के मुताबिक कोयला सप्लाई करने की बात कही है. मंगलवार को जोशी ने कोल इंडिया लिमिटेड के पास 22 दिनों का कोयले का स्टॉक होने की बात कही थी.

कोयला और बिजली संकट की वजह से कई राज्य सरकारों को पावर एक्सचेंज पर महंगे रेट पर बिजली खरीदनी पद रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधान मंत्री को चिठ्ठी लिखकर पावर एक्सचेंज पर बिजली की रेट को कैप करने की मांग की है लेकिन पावर एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड यानी PXIL के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर किरीट पारिख ने इसे ख़ारिज करते हुए कहा है कि   कोयला संकट की वजह से बिजली की डिमांड और सप्लाई मैं गैप आ गया है, और इस वजह से पावर एक्सचेंज पर बिजली महंगी मिल रही है

किरीट पारीख, ने NDTV से बातचीत में कहा, "अगर पावर एक्सचेंज पर बिजली की कीमत पर कैप लगाने के लिए सीलिंग लगाई जाती है तो इससे मार्केट मेकैनिज्म बिगड़ सकता है जो कंपनियां अभी बिजली पैदा कर रही हैं,  कीमत कम होने पर हो सकता है वे कम बिजली पैदा करें.इससे बाजार में बिजली की उपलब्धता पर असर पड़ेगा और संकट और बढ़ेगा". गौरतलब है कि मंगलवार को दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि कोयला संकट की वजह से दिल्ली को गैस से महंगी बिजली बनानी पड़ रही है या पावर एक्सचेंज से बिजली महंगे रेट पर खरीदनी पड़ रही है. ज़ाहिर है, कोयले के संकट का दायरा बड़ा है है और सरकार को बड़े स्तर पर कोयले की कमी को दूर करने के लिए पहल जारी रखनी होगी.   

Advertisement

- - ये भी पढ़ें - -
* स्कूल में ज़्यादा महिला स्टाफ हो, तो झगड़े ज़्यादा होते हैं, और फिर सैरिडॉन लेनी पड़ती है : राजस्थान के मंत्री
* लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या "निंदनीय", हम "रक्षात्मक" नहीं : निर्मला सीतारमण
* ''दिल्ली में संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी गिरफ्तार, एके-47, ग्रेनेड और फर्जी पासपोर्ट बरामद

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस मामले में गिरफ्तार Ram Ladaite Yadav के घर पहुँचे समाजवादी नेता
Topics mentioned in this article